बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 13 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 13 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 13 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 13 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 13 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 13 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 13 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 13 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 12 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 10 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 10 घंटे पहले

कांग्रेस-सपा को 'यह साथ पंसद है' सात सालों बाद एक बार फिर बने साथी

Blog Image

'साथ पंसद है' का नारा यूपी में एक बार फिर कांग्रेसी और सपाई नेता गुनगुना रहे हैं। दरअसल 25 फरवरी को सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी आगरा में रोड शो करेंगे। कांग्रेस यूपी में समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव-2024 में उतरने जा रही है। सपा ने खासी खींचतान के बाद कांग्रेस को 17 सीटें दी हैं। इस गठबंधन के बाद पहली बार दोनों नेता तकरीबन सात वर्षों बाद एक बार फिर साथ मिलकर जनता के दरबार में पहुंच रहे हैं। सपा भी पश्चिम में शक्ति प्रदर्शन के साथ यह एहसास कराना चाहेगी कि यूपी में उसकी ताकत कितनी बड़ी है। साथ ही देश में यह मैसेज देना चाहेगी कि यूपी में गठबंधन की बड़ी जीत ही देश के परिणाम पर प्रभाव डालेगी। आगरा में सपा और कांग्रेस के नेता तकरीबन एक किमी पैदल यात्रा करेंगे। उसके बाद 12 किमी का रोडशो होगा। यहां से यात्रा राजस्थान में प्रवेश कर जाएगी।

क्या है बैकग्राउंड ?

2017 का यूपी का विधानसभा चुनाव था। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन हो गया। नारा दिया गया यूपी को यह साथ पंसद है। जबरदस्त मार्केटिंग किया गया। विपक्षी भाजपा के रणनीतिकार भी इसे लेकर कहीं न कहीं चिंतित नजर आने लगे। हालांकि परिणाम कांग्रेस-सपा के पक्ष में नहीं गया।

कितना कारगर होगा गठबंधन-

कांग्रेस और सपा का गठबंधन कितना कारगर होगा ये तो वक्त ही बताएगा। कांग्रेस के हिस्से 17 सीटें आई हैं। पर इन सीटों पर समाजवादी पार्टी या कांग्रेस किसी के भी कैंडिडेट जीतने की स्थिति थोड़ी काम मजबूत लग रही है। हालांकि अन्य जिन सीटों को कांग्रेस ने हासिल करने में सफलता पाई है उससे कांग्रेस का ग्राफ समाजवादी पार्टी के मुकाबले बेहतर होता दिख रहा है। यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि अगर राम मंदिर के चलते बीजेपी के पक्ष में हवा चलती है तो एक बार फिर यूपी में गठबंधन करके समाजवादी पार्टी पछता रही होगी।

गठबंधन से किसको होगा फायदा-

सपा और कांग्रेस के बीच लगातार बातचीत होने के बाद भी गठबंधन का तय नहीं हो पा रहा था। इसके पीछे का कारण यह था कि कांग्रेस कम से कम 21 सीटें चाहती थी। लेकिन समाजवादी पार्टी 10 से ज्यादा सीटें देने को तैयार नहीं थी। लेकिन आखिर में सपा 17 सीटें देने तैयार हो गई। इसका मतलब यह होता है कि कांग्रेस ने जो चाहा उसे हासिल किया। उत्तर प्रदेश में मुसलमानों का वोट समाजवादी पार्टी को हमेशा से मिलता रहा है। जाहिर है कि इस बार भी मुसलमान वोटर सपा का साथ देगा। लेकिन एक बार यही वोटिंग कांग्रेस के पाले में हो गई और मुस्लिम वोटों की बदौलत कांग्रेस, समाजवादी पार्टी के बराबर सीटें जीत लेती है तो उत्तर प्रदेश का वोटिंग स्टाइल बदल जाएगा। परिणाम स्वरूप कांग्रेस के यूपी में पैर जमाने का सबसे बड़ा नुकसान समाजवादी पार्टी को होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें