बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 15 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 15 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 15 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 15 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 15 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 15 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 6 घंटे पहले

पदक वीरों को यूपी सरकार दे रही है सीधी भर्ती, 500 से ज्यादा खिलाड़ियों को मिला लाभ

Blog Image

भारत की प्राचीन परंपरा में खेल और खेलकूद को विशेष महत्व दिया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 73वें अखिल भारतीय पुलिस रेसलिंग क्लस्टर-2024 के उद्घाटन समारोह में यह बात कही। इस कार्यक्रम में उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ियों का अभिनंदन किया और उनकी हौसला अफजाई की। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में खेल नीति को प्रभावी रूप से लागू किया जा रहा है। ओलंपिक, कॉमनवेल्थ, एशियाड और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधी भर्ती के माध्यम से उत्तर प्रदेश पुलिस बल का हिस्सा बनाने का कार्य चल रहा है।

500 से ज्यादा खिलाड़ियों को मिला लाभ

सीएम योगी ने जानकारी दी कि अब तक 500 से अधिक खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश पुलिस में सीधी भर्ती के माध्यम से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि इन खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से राज्य के पुलिस बल को नई ऊर्जा और प्रेरणा मिल रही है। योगी सरकार ने खेलकूद की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्यभर में खेल संरचनाओं के निर्माण पर भी जोर दिया है। 57,000 ग्राम पंचायतों में खेल मैदान, 825 विकास खंडों में मिनी स्टेडियम और 75 जनपदों में स्टेडियमों का निर्माण युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

खेल और परंपरा है भारत की प्राचीन धरोहर

मुख्यमंत्री ने भारतीय परंपरा का उल्लेख करते हुए कहा, "शरीरमाद्यम् खलु धर्म साधनम्", जिसका अर्थ है कि स्वस्थ शरीर से ही धर्म के साधन सफल हो सकते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए खेलकूद, योगासन, और प्राणायाम का महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर ही एक सशक्त समाज और मजबूत राष्ट्र की नींव रख सकता है।

दिव्यांग खिलाड़ियों ने भी दिखाया जज्बा

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2014 के बाद से खेलों को राष्ट्रीय स्तर पर नई दिशा दी गई है। ‘खेलो इंडिया खेलो’, ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ और सांसद खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं, जिससे हर तबके का व्यक्ति खेलों से जुड़ रहा है। पैरालंपिक में भारतीय दिव्यांग खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने कहा कि पेरिस पैरालंपिक में हमारे दिव्यांग खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। यह उपलब्धि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की प्रधानमंत्री की परिकल्पना को भी साकार कर रही है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें