बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 17 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 17 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 17 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 17 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 17 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 17 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 8 घंटे पहले

यूपी में बना पहला सेमीकंडक्टर पार्क, ताइवान, चीन और अमेरिका की कंपनियां लगाएंगी निवेश

Blog Image

उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। ग्रेटर नोएडा में प्रदेश का पहला सेमीकंडक्टर पार्क बनकर तैयार हो चुका है। ताइवान, चीन और अमेरिका की बड़ी कंपनियां यहां निवेश के लिए आगे आ रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस महत्त्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के उद्घाटन के लिए उनके आगमन से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

सेमीकंडक्टर हब की दिशा में बढ़ता यूपी-

उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा जल्द ही सेमीकंडक्टर उत्पादन का प्रमुख केंद्र बनने जा रहा है। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के तहत बन रहे इस सेमीकंडक्टर पार्क में देश-विदेश की कई बड़ी कंपनियां निवेश करने के लिए इच्छुक हैं। खासकर ताइवान, चीन और अमेरिका की कंपनियों ने यहां अपनी रुचि दिखाई है। इस परियोजना के तहत टार्क कंपनी ने सेक्टर-28 में 125 एकड़ भूमि की मांग की है। इसके अलावा, भारत सेमी सिस्टम और कीन्स सेमीकॉन जैसी कंपनियां भी सेक्टर-10 में 50-50 एकड़ भूमि के लिए आवेदन कर चुकी हैं। वामा सुंदरी और एडिटेक सेमीकंडक्टर प्राइवेट लिमिटेड ने भी 100-100 एकड़ जमीन की मांग की है। यह निवेश उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में विश्व मंच पर स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

जेवर एयरपोर्ट और एक्सपो मार्ट का दौरा-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा के जेवर एयरपोर्ट का दौरा किया। उन्होंने वहां चल रहे निर्माण कार्यों और सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद वे एक्सपो मार्ट पहुंचे, जहां सेमीकॉन इंडिया-2024 प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। पीएम मोदी द्वारा इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा।

सेमीकॉन इंडिया-2024: तीन दिवसीय प्रमुख कार्यक्रम-

सेमीकॉन इंडिया-2024 के तहत तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। पहले दिन भारत के सेमीकंडक्टर ईकोसिस्टम पर चर्चा होगी, जबकि दूसरे दिन फ्लेक्सिबल हाईब्रिड इलेक्ट्रॉनिक्स और सस्टेनेबिलिटी जैसे विषयों पर बातचीत होगी। अंतिम दिन इंडियन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (IESA) द्वारा अब तक की सेमीकंडक्टर यात्रा पर खास प्रस्तुतिकरण दिया जाएगा।

पीएम मोदी का ग्रेटर नोएडा दौरा-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा में होने वाले इस कार्यक्रम के पहले दिन लगभग 50 मिनट तक रहेंगे। वह हेलीकॉप्टर से एक्सपो मार्ट पहुंचेंगे और सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन करेंगे। यह उनका गौतमबुद्ध नगर का 10वां दौरा होगा। प्रधानमंत्री के आगमन के चलते एसपीजी (SPG) और एटीएस (ATS) द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा के सख्त इंतजाम-

पीएम मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। सोमवार को प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग का ट्रायल किया गया। मंगलवार को भी वायु सेना के तीन हेलीकॉप्टर लैंडिंग प्रक्रिया की जांच के लिए पहुंचे। सुरक्षा की दृष्टि से हेलीपैड के आसपास कड़ी निगरानी रखी गई है, और बम निरोधक दस्ते द्वारा पूरे क्षेत्र की जांच की गई है।

मुख्यमंत्री योगी का विकास कार्यों पर जोर-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रात को ग्रेटर नोएडा के जीबीयू (GBU) में रुकेंगे और वहां तीनों औद्योगिक प्राधिकरणों के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में विकास कार्यों और कानून-व्यवस्था से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही लॉ एंड ऑर्डर को लेकर मंडल के सभी कप्तानों और कमिश्नरों के साथ भी समीक्षा बैठक की जाएगी।

सेमीकंडक्टर पार्क: रोजगार और निवेश की नई उम्मीदें-

सेमीकंडक्टर पार्क परियोजना से यूपी में भारी निवेश की उम्मीद है। अनुमानित 80 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ यह पार्क न केवल उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास को नई दिशा देगा, बल्कि हजारों रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा। इसके जरिए यूपी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सेमीकंडक्टर उत्पादन के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर सकता है।

उत्तर प्रदेश में बन रहा सेमीकंडक्टर पार्क-

उत्तर प्रदेश में बन रहा सेमीकंडक्टर पार्क राज्य के औद्योगिक विकास के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्त निगरानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन इस परियोजना को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में मदद करेगा। देश-विदेश की कंपनियों का निवेश न केवल राज्य की आर्थि

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें