बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 6 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 6 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 6 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 6 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 6 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 6 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 6 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 6 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

यूपी में देवियों और महापुरुषों के नाम पर रखे गए 8 स्टेशनों के नाम

Blog Image

उत्तर प्रदेश में पहले भी कई शहरों और स्टशनों के नाम बदले जा चुके हैं। और अभी भी  प्रदेश में नाम बदलने की प्रकिया जारी है। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की पहल से अमेठी के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। स्मृति इरानी की इस पहल से अमेठी को सांस्कृतिक और महापुरुषों के नाम की पहचान मिली है। अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी ने अपने संसदीय क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों का नाम देवी मंदिरों व स्थानीय महापुरुषों के नाम पर करने के लिए गृहमंत्री और रेल मंत्री को पत्र लिखा था। इससे पहले प्रतापगढ़ में भी तीन स्टेशनों के नाम में बदलाव किया गया था। 

रेलवे स्टेशनों के बदले हुए नाम-

1-फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम तपेश्वरनाथ धाम

2-जायस रेलवे स्टेशन का नाम गुरू गोरखनाथ धाम 

3-बनी रेलवे स्टेशन का नाम स्वामी परमहंस 

4-मिसरौली रेलवे स्टेशन का नाम मां कालिका धाम

5-निहालगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम महाराजा बिजली पासी 

 6-अकबरगंज रेलवे स्टेशन का नाम मां अहोरवा भवानी धाम

7-वारिसगंज हाल्ट का नाम अमर शहीद भाले सुल्तान 

8-कासिमपुर रेलवे स्टेशन हाल्ट का का नाम जायस सिटी 

नाम बदलने को लेकर स्मृति ईरानी ने की पहल-

उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों के पहले भी नाम बदले जा चुके हैं। प्रतापगढ़ के कई रेलवे स्टेशनों का नाम बदले गए थे। इसके बाद ही अमेठी में 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की मांग तेज हो गई थी। नाम बदलने को लेकर केंद्रीय मंत्री और सांसद स्मृति ईरानी ने गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को इस संबंध में पत्र लिखा था। स्मृति ईरानी ने अपने पत्र में अमेठी के मिश्रौली, जायस, बनी कासिमपुर हॉल्ट और फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग की थी। और इसके साथ ही पत्र में फुर्सतगंज एयरपोर्ट का नाम बदलने की बात भी लिखी  थी।

एयरपोर्ट का भी बदलेगा नाम

अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखकर फुरसतगंज एयरपोर्ट का नाम बदलकर गुरु गोरखनाथ या राना बेनीमाधव एयरपोर्ट करने की मांग की थी। अमेठी सांसद के प्रयास को अमेठी के स्थानीय लोगों ने भी खूब सराहते हुए  कहा था कि इस तरीके के काम से अमेठी की अन्य प्रदेशों में भी अलग पहचान बनेगी। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें