बड़ी खबरें

-पीएम मोदी महाराष्ट्र के दौरे पर आज, 9.4 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 20 हजार करोड़ रुपए, 32 हजार 800 करोड़ की मिलेगी सौगात 17 घंटे पहले छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी मुठभेड़, अब तक 31 नक्सलियों के शव बरामद, मिला हथियारों का जखीरा 17 घंटे पहले हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू, सुबह 9 बजे तक 9.53 फीसदी हुई वोटिंग, मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें 17 घंटे पहले यूपी में दिवाली पर 1.86 करोड़ परिवारों को मुफ्त सिलिंडर देने की तैयारी, 3-4 दिन के भीतर होगा भुगतान 17 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी का पुलिसकर्मियों को तोहफा, मिलेगा ई-पेंशन प्रणाली का लाभ 17 घंटे पहले लखनऊ में डेंगू मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, महज 9 दिन में 310 केस रिपोर्ट हुए, पॉश इलाकों में सबसे ज्यादा केस 17 घंटे पहले लखनऊ में UPSSSC टेक्निकल भर्ती के अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन, दीपावली के बाद रिजल्ट जारी करने का मिला आश्वासन, 8 साल से लगा रहे चक्कर 17 घंटे पहले विमेंस टी20 वर्ल्डकप में न्यूजीलैंड ने भारत को 58 रन से हराया, कप्तान सोफी डिवाइन की फिफ्टी, मैयर ने 4 विकेट लिए 17 घंटे पहले PM इंटर्नशिप पोर्टल लॉन्‍च,1 करोड़ युवाओं को मिलेगी इंटर्नशिप, 5 हजार महीने स्‍टाइपेंड, 12 अक्‍टूबर से आवेदन शुरू 17 घंटे पहले झारखंड सचिवालय में 455 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, ग्रेजुएट्स तुरंत करें अप्लाई 17 घंटे पहले

IIT-IIM की पढ़ाई अब होगी आसान, यूपी में पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए तैयार की जाएगी विशेष स्कॉलरशिप योजना

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए प्रदेश के पिछड़े वर्ग के छात्रों को IIT और IIM जैसे देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया है। अब प्रदेश के समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित एक नए पोर्टल के माध्यम से छात्र आसानी से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह पोर्टल सभी IITs, IIMs और नेशनल इम्पॉर्टेंस वाले अन्य संस्थानों से जुड़ा होगा।

दलित छात्र के संघर्ष से मिली प्रेरणा-

इस पहल की प्रेरणा तब मिली जब यूपी सरकार ने दलित छात्र अतुल कुमार की मदद का ऐलान किया। अतुल को IIT धनबाद में एडमिशन तो मिला, लेकिन समय पर 17,500 रुपए की फीस जमा न कर पाने की वजह से उसका एडमिशन रद्द हो गया। जब अतुल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, कोर्ट ने उसके पक्ष में फैसला सुनाते हुए IIT धनबाद को उसे एडमिशन देने का आदेश दिया। इस घटना ने यूपी सरकार को प्रदेश के पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए एक स्थायी स्कॉलरशिप योजना शुरू करने की प्रेरणा दी।

समाज कल्याण मंत्रालय का विशेष पोर्टल-

समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने बताया कि प्रदेश सरकार जल्द ही एक स्कॉलरशिप पोर्टल लॉन्च करेगी, जिसमें देश के सभी प्रमुख संस्थान जैसे IITs, IIMs शामिल होंगे। इस पोर्टल के जरिए पिछड़े वर्ग के छात्रों को अपनी योग्यता के आधार पर स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिससे वे बिना आर्थिक दबाव के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

जीरो-बैलेंस कार्ड: आर्थिक मदद की नई पहल-

छात्रों को वित्तीय बोझ से मुक्त रखने के लिए सरकार एक और अनूठी पहल करने जा रही है - जीरो-बैलेंस कार्ड। इस कार्ड के जरिए छात्र अपनी फीस जमा किए बिना भी एडमिशन सुनिश्चित कर सकेंगे। इस योजना का लाभ समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले छात्र उठा सकेंगे।

IIT धनबाद से शुरुआत-

IIT धनबाद पहला ऐसा संस्थान बना है, जो प्रदेश के समाज कल्याण विभाग से औपचारिक रूप से जुड़ गया है। यह कदम अन्य IITs और IIMs के साथ जुड़ने का मार्ग प्रशस्त करेगा, ताकि अधिक से अधिक छात्रों को इसका लाभ मिल सके।

एक प्रेरणादायक कहानी-

अतुल कुमार की कहानी प्रेरणादायक है। JEE एडवांस्ड परीक्षा पास कर IIT धनबाद में एडमिशन पाने के बावजूद, वह फीस जमा करने में असमर्थ था। कुछ ही मिनटों की देरी से उसका एडमिशन रद्द हो गया। उसने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, जिसमें कोर्ट ने उसके पक्ष में फैसला सुनाया।

सभी के लिए शिक्षा के द्वार खोलने की दिशा में कदम-

उत्तर प्रदेश सरकार की यह योजना प्रदेश के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के रास्ते खोलने वाली है। अब आर्थिक समस्याओं की वजह से किसी भी होनहार छात्र का भविष्य अंधकारमय नहीं होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें