बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 18 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 18 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 18 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 18 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 18 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 18 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 18 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 18 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 10 घंटे पहले

किसानों की आमदनी बढ़ाएगी नई सरसों की प्रजाति, तेल उत्पादन में होगा इतने फीसदी का इजाफा

Blog Image

किसानों की किस्मत बदलने वाली सरसों की एक नई प्रजाति तैयार की गई है, जो उन्हें अधिक मुनाफा दिलाएगी। इस प्रजाति की खासियत सिर्फ इसकी अधिक पैदावार नहीं है, बल्कि इसमें सात प्रतिशत ज्यादा तेल भी होगा, जिससे इसका उत्पादन और भी फायदेमंद हो जाएगा। कुल तेल की मात्रा 39.6 प्रतिशत तक पहुंचने वाली इस प्रजाति का नाम केएमआरएल 17-5 है, जिसे चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के विशेषज्ञ डॉ. महक सिंह ने विकसित किया है। उप्र सरकार से प्रमाणित इस प्रजाति के लिए जल्द ही भारत सरकार से बिक्री का नोटिफिकेशन भी जारी होने वाला है, जिससे किसान इसका भरपूर लाभ उठा सकेंगे।

सरसों की बुआई से लेकर कटाई तक-

इस नई प्रजाति का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे समय पर बुआई और कटाई करने के बाद, किसान अगली फसल की बुआई भी आसानी से कर सकते हैं। इसे नवंबर के अंतिम सप्ताह तक बोया जा सकता है, खासकर उन गन्ना किसानों के लिए यह बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, जिनके खेत गन्ना कटाई के बाद खाली पड़े रहते हैं। सरसों की यह प्रजाति सिर्फ 120 से 125 दिनों में तैयार हो जाती है, जबकि सामान्य प्रजातियों को पकने में 135 दिन लगते हैं। इससे किसानों को समय की बचत भी होती है और वे अगली फसल की तैयारी भी समय पर कर सकते हैं।

15 राज्यों में सफल परीक्षण-

सीएसए के वरिष्ठ बीज जनक, डॉ. महक सिंह, ने बताया कि इस प्रजाति का तीन सालों तक देश के 15 अलग-अलग राज्यों में परीक्षण किया गया। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसी विभिन्न जलवायु परिस्थितियों में परीक्षण कर इसकी सफलता सुनिश्चित की गई। परीक्षणों में यह पाया गया कि यह प्रजाति न केवल अधिक तेल देने वाली है, बल्कि रोगों और कीटों से भी सुरक्षित है, जिससे किसानों को फसल के नुकसान की चिंता कम होगी।

किसानों के लिए नई संभावनाएं-

सरसों की यह नई प्रजाति खासतौर पर उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। यह प्रजाति राज्य की जलवायु के अनुरूप है और इससे मिलने वाली उच्च पैदावार व अधिक तेल की मात्रा किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी। सीएसए के कुलपति, डॉ. आनंद कुमार सिंह, का कहना है कि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक लगातार जलवायु परिवर्तन और किसानों की आय को दोगुना करने के लिए नई तकनीक और फसलों पर शोध कर रहे हैं। सरसों की यह नई प्रजाति भी उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

जल्द होगी बाजार में उपलब्ध-

इस नई प्रजाति को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सर्टिफाइड कर दिया गया है और जल्द ही भारत सरकार से बीज बिक्री के लिए नोटिफिकेशन भी जारी हो जाएगा। इसके बाद किसान इस प्रजाति के बीज आसानी से खरीद सकेंगे और अपनी खेती में इसका लाभ उठा सकेंगे।

फसल का पूरा गणित-

  • प्रजाति का नाम: केएमआरएल 17-5
  • बुआई का समय: 28 नवंबर तक
  • फसल पकने का समय: 120-125 दिन
  • तेल की मात्रा: 39.6%
  • राष्ट्रीय चेक से तेल की मात्रा: 7.4% अधिक
  • राष्ट्रीय चेक से पैदावार: 7.81% अधिक

अधिक उत्पादन, बेहतर मुनाफा-

इस प्रजाति की सबसे खास बात यह है कि इसका दाना सामान्य से मोटा होता है, जिसका औसत वजन 4.8 ग्राम प्रति 1000 दाना होता है। इससे यह स्पष्ट होता है कि किसानों को पैदावार और मुनाफे के लिहाज से यह प्रजाति बेहद लाभकारी होगी। किसानों के लिए सरसों की यह नई प्रजाति कृषि के क्षेत्र में एक नई क्रांति ला सकती है। अधिक पैदावार, बेहतर गुणवत्ता और तेल की मात्रा में वृद्धि जैसी विशेषताएं इसे अन्य प्रजातियों से खास बनाती हैं। इसके आने से किसानों को न केवल बेहतर फसल मिलेगी, बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें