बड़ी खबरें

मोदी सरकार 3.0 के 100 दिन पूरे होने पर यूपी के भाजपा अध्यक्ष बोले- अपराधियों में जाति तलाश रहा विपक्ष, जनता को पीएम पर भरोसा 19 घंटे पहले सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की आपत्तियों का परीक्षण शुरू, फिजिकल टेस्ट और कटऑफ को लेकर भी आया अपडेट 19 घंटे पहले यूपी में कम से कम दो लेन चौड़ा होगा प्रदेश का हर स्टेट हाइवे, पीडब्लूडी की समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश 19 घंटे पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में लखनऊ के साइंटिस्ट का नाम, लखनऊ विश्वविद्यालय के फिजिक्स और केमिस्ट्री के 5 प्रोफेसर ने बनाई जगह 19 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के बीफॉर्मा में 20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, CUET की मेरिट से मिलेगा दाखिले का अवसर 19 घंटे पहले भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पांचवीं बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब, चीन को 1-0 से दी मात 19 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर के 33 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, रिजर्व कैटेगरी को मिलेगी उम्र में छूट 19 घंटे पहले इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में 198 वैकेंसी, रिजर्व कैटेगरी को उम्र में छूट, मेरिट बेसिस पर सिलेक्शन 19 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में पहले फेज की वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान, किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 77.23% वोट पड़े 11 घंटे पहले

यूपी के माध्यमिक स्कूलों में लगेंगे 5 केवीए के सोलर प्लांट

Blog Image

यूपी के सरकारी स्कूलों में बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के चलते सरकार कई कदम उठा रही है। इस भीषण गर्मी में  राजकीय माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को अब पसीना नहीं बहाना पड़ेगा। समग्र शिक्षा योजना के तहत विभाग हर विद्यालय में 5 केवीए का सोलर प्लांट लगवा रहा है। इसके साथ ही राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कैमेस्ट्री एवं बायोलॉजी की लैब बन रही है। ऐसे में नए शिक्षा सत्र में विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

पहले चरण में 1060 विद्यालयों में लगाए जा रहे हैं पैनल-

आपको बता दें कि प्रदेश में 2359 राजकीय स्कूल हैं। विभाग विद्यालयों में क्लास रूम लैब, शौचालय, जैसी सुविधाएं दे रहा है। पहले चरण में 1060 विद्यालयों में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। नेडा के माध्यम से अब तक 638 विद्यालयों में कार्य पूरा हो चुका है। नए सत्र तक प्रक्रिया पूरी होने का लक्ष्य रखा गया है। इससे स्कूल बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनेंगे। विद्यालय इनवर्टर लगाकर भी अपनी बिजली प्रयोग कर सकेंगे। इसका एक और लक्ष्य भी है कि विद्यालय को जीरो कार्बन उत्सर्जन वाला बनाना है। दूसरे चरण में अन्य विद्यालयों में भी सोलर पैनल लगवाए जाएंगे। इसके साथ ही 125 विद्यालयों में कैमेस्ट्री एवं बायोलॉजी की लैब बन कर तैयार हो गई हैं। कुल 217 में इन लैब्स का निर्माण किया जाना है ताकि नए सत्र में इनका प्रयोग किया जा सके। माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव के मुताबिक स्कूलों में नए क्लास रुम का निर्माण हो चुका है। जिनको स्मार्ट क्लास रूम के तौर पर विकसित किया जाएगा।

अन्य ख़बरें