बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज बरेली में भगवा वाहन पर करेंगे रोड शो, शंखनाद और डमरू बजाकर की जाएगी अगवानी 4 मिनट पहले दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू, सुबह 9 बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17% वोटिंग 3 मिनट पहले EVM के हर वोट का होगा पर्ची से मिलान या जारी रहेगी मौजूदा व्यवस्था, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला 3 मिनट पहले यूपी में दूसरे चरण के लिए मतदाताओं में उत्‍साह, सुबह 9 बजे तक 11.67% वोट‍िंग 3 मिनट पहले सीएम योगी संभल और बरेली में करेंगे जनसभा, संभल के लोकसभा उम्मीदवार के समर्थन में मांगेगे वोट 2 मिनट पहले आईपीएल 2024 के 41वें मैच में RCB ने SRH को 35 रनों से हराया, बेंगलुरु ने दर्ज की सीजन की दूसरी जीत 2 मिनट पहले IPL 2024 का 42 वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच आज, शाम 7:30 बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मैच एक मिनट पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) एग्जामिनेशन 2024 के 506 पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 14 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन 40 सेकंड पहले उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में वेटरनरी ऑफिसर के 91 पदों पर निकली भर्ती, 2 मई 2024 है फॉर्म भरने की लास्ट डेट 6 सेकंड पहले

गोरखपुर में चल रहा 'ऑपरेशन त्रिनेत्र' कैसे रोक रहा है अपराध

Blog Image

यूं तो पूरी दुनिया देखने के लिए दो आंखे ही काफी है लेकिन इसके बावजूद कुछ न कुछ अनदेखा रह ही जाता है क्योंकि हम हर समय हर जगह मौजूद नहीं रह सकते इसलिए CCTV का अविष्कार किया गया। घर हो, ऑफिस हो या फिर दुकान हर जगह इसका इस्तेमाल आम हो गया है। यूपी पुलिस ने भी चोरों को रंगे हाथों पकड़ने के लिए और क्राइम से जुड़ी फुटिज को देखने के लिए सार्वजनिक जगहों पर CCTV लगाने का एक अभियान शुरू किया है। जिसका नाम है “ऑपरेशन त्रिनेत्र”।

अब आपको बताते हैं कि हम इस ऑपरेशन की बात क्यों कर रहे हैं, दरअसल गोरखपुर जिले में इसी साल बढ़ते क्राइम के मामलों को देखते हुए और ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए एडीजी जोन ने त्रिनेत्र अभियान शुरू किया था। जिसके तहत शहर में जन सहयोग से प्रमुख स्थानों पर 178 कैमरे लगाए गए है। और अब गोरखपुर के ग्रामीण क्षेत्रों को भी सुरक्षित करने के लिए ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत गांवों में भी अच्छी क्वालिटी के CCTV कैमरे लगाने का काम शुरू किया गया है। पंचायती राज विभाग ने ग्राम निधि से कैमरे लगवाने का फैसला लिया है। पहले चरण में विभिन्न गांवों के 307 प्रमुख स्थानों पर कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें से 112 स्थान पर कैमरे लगाए भी जा चुके हैं। इसमें बांसगांव, बड़हलगंज, भटहट, ब्रह्मपुर, कैंपियरगंज, चरगांवा, गोला, जंगल कौड़िया, पाली, पिपराइच, सहजनवां, सरदारनगर, कौड़ीराम, भरोहिया, पिपरौली और उरुवां ब्लॉकों में कैमरे लगा दिए गए है।

ऑपरेशन त्रिनेत्र से होने वाले फायदे की बात करें तो डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर अनुसार जगह-जगह कैमरे होने से आपराधिक गतिविधियां कम होंगी। निगरानी की सुविधा होगी। साथ ही किसी बेकसूर को झूठे आरोपों से बचने में भी ये कैमरे काफी मददगार साबित होंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें