बड़ी खबरें

UN की रिपोर्ट के अनुसार भारत में श्रम बाजार सूचक हुए बेहतर, अर्थव्यवस्था के करीब 7 फीसदी के दर से बढ़ने का अनुमान 5 घंटे पहले देश के सबसे प्रदूषित 131 शहरों की वायु गुणवत्ता में कानपुर में हुआ सर्वाधिक सुधार, रैंकिंग में 87 अंक पाकर बना नंबर वन 5 घंटे पहले लखनऊ में वोट डालिए और डिस्काउंट पाइए, ज्वेलरी,कपड़े, इलेक्ट्रानिक्स के सामान पर 10% की छूट, 1 महीने तक ले सकते हैं स्कीम का लाभ 5 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मिल्कीपुर में करेंगे जनसभा, सांसद लल्लू सिंह के समर्थन में मांगेगे वोट 5 घंटे पहले बारिश ने सनराइजर्स हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचाया, बारिश में धुला SRH और GT के बीच आईपीएल 2024 का 66वां मुकाबला 5 घंटे पहले मुंबई और लखनऊ के बीच आज होगी भिडंत, प्लेऑफ में जाने के लिए LSG को चाहिए बड़ी जीत 5 घंटे पहले UPSC ने नेशनल डिफेंस एकेडमी एवं नेवल एकेडमी परीक्षा (UPSC NDA 2) 2024 का जारी किया नोटिफिकेशन, उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट upsc.nic.in पर कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन 5 घंटे पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (CCL) ने एक्जीक्यूटिव/प्रोफेशनल्स के पदों के लिए निकाली वैकेंसी, 21 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट जून 2024 सेशन के लिए दूसरी बार बढ़ाई आवेदन की अंतिम तिथि, अब 19 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले हमीरपुर में बोले पीएम मोदी, कहा- कांग्रेस आपका आरक्षण खत्म करना चाहती है, फतेहपुर में पुलिस से भिड़ा कार्यकर्ता 27 सेकंड पहले हमीरपुर में बोले पीएम मोदी, कहा- कांग्रेस आपका आरक्षण खत्म करना चाहती है, फतेहपुर में पुलिस से भिड़ा कार्यकर्ता 27 सेकंड पहले

Aerial Delivery Research and Development Establishment ने बनाया "HANS"

हाल ही में आगरा Aerial Delivery Research and Development Establishment (ADRDE) ने भारतीय सशस्त्र बलों की सामारिक सैन्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्वदेशी सैन्य युद्ध पैराशूट HANS (HIGH ALTITUDE PARACHUTE SANG NAVIGATION AUR ADVANCE SUB ASSEMBLIES) बनाया। और इसका सफल परिक्षण आगरा के मलपुरा ड्रॉपिंग जोन में 10,000 फीट की ऊंचाई से सफलतापूर्वक किया जा चुका है। जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया गया।  अब आप सोच रहे होंगे आखिर इसमें क्या ख़ास बात है पैराशूट का परिक्षण ही तो हुआ है इसमें कौन सी बड़ी बात है। दरअसल, बात ये है कि अभी तक हमारे जवान 30 हजार फीट की ऊंचाई से जंप करने के लिए जो पैराशूट यूज़ किया करते थे वो सब विदेशों से मंगवाए जाते थे। हमारे देश में इतनी ऊंचाई से जम्प करने के लिए कोई भी स्वदेशी पैराशूट नहीं बनते थे। इस तरह से अगर देखा जाए तो 30 हजार फीट की ऊंचाई से जम्प करने के लिए ये पहला पैराशूट है जोकि भारत में बनाया गया है। इसलिए ये ख़ास है। और अगर कोई चीज़ इतनी ख़ास हो जाए तो उसके बारे में जानना तो बनता है। 

हंस पैराशूट में अत्याधुनिक कपड़े का इस्तेमाल किया गया है। यह पूरी तरह स्वेदशी और बेहद हल्का है। हंस पैराशूट में सभी आवश्यक अत्याधुनिक उप- प्रणालियां हैं। इसमें हल्के वजन वाले बैलिस्टिक हेलमेट मौजूद होने। इससे 200 किलोग्राम वजन के उपकरणों को भी सकुशल उतारा जा सकेगा। साथ ही साथ कॉम्बैट जंप सूट और जूते, ऑक्सीजन प्रणाली और उपग्रह आधारित नेविगेशन और मार्गदर्शन प्रणाली शामिल हैं। प्रणाली में संचालन की उच्चतम ऊंचाई, 41 के उच्च ग्लाइड अनुपात, स्टाल प्रतिरोधी डिजाइन, उच्च क्षमता की अत्याधुनिक कपड़ा सामग्री, उच्च कुशलता, हवा के खिलाफ प्रवेश की क्षमता और सॉफ्ट लैंडिंग की विशेषताएं मौजूद हैं। यानी की अब हमारे जवान  इस स्वदेशी सैन्य लडाकू पैराशूट का इस्तेमाल कर 30 हजार फीट की ऊंचाई से दुश्मन के इलाके में सुरक्षित उतर सकेंगे। बताते चलें ADRDE यानी कि एरियल डिलीवरी रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टैब्लिशमेंट भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी कि DRDO की एक प्रयोगशाला है। यह भारत में आगरा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। इसके अनुसंधान क्षेत्र में भारी भार गिराने की प्रणाली, ब्रेक पैराशूट, towed targets, एयरक्राफ्ट अरेस्टर बैरियर और एयरोस्टैट शामिल हैं। पिछले दो दशकों के दौरान ADRDE द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण परियोजनाओं में Armament delivery parachutes, Space recovery parachutes, Balloon barrage and surveillance systems, Airships and related applications आदि शामिल हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें