बड़ी खबरें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का आज ओडिशा दौरा, कटक, केंद्रपाड़ा, जाजपुर और जगतसिंहपुर में लोगों को करेंगे संबोधित 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 3 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 3 घंटे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ की आज आंवला में जनसभा, लोकसभा प्रत्याशी धर्मेंद्र कश्यप के समर्थन में मांगेंगे वोट 3 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 3 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 3 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 58 मिनट पहले

यूपी के 16 जिलों में जल्द खुलेंगे सैनिक स्कूल

Blog Image


यूपी के लोगों को अब अपने बच्चों को सैनिक स्कूलों में पढ़ाने के ज्यादा अवसर प्राप्त होंगे क्योंकि उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में जल्द ही सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। ये सभी स्कूल पीपीपी यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर खोले जाएंगे। नए खुलने वाले सैनिक स्कूल, राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त निजी या गैर सरकारी संगठन, एनजीओ की ओर से संचालित स्कूलों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित कर बनाए या स्थापित किए जाएंगे। रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसायटी की ओर से राज्य सरकार को मिले पत्र के आधार पर शासन ने प्रदेश के सभी 16 जिलों के जिला अधिकारी को पत्र भेजा है। जहां नए सैनिक स्कूल खोले जाने हैं।

चार साल पहले किया गया था अनुरोध-
4 वर्ष पूर्व राज्य सरकार ने प्रदेश के हर मंडल में एक सैनिक स्कूल खोले जाने के लिए  रक्षा मंत्रालय को अनुरोध पत्र भेजा था।  रक्षा मंत्रालय ने उस अनुरोध पर अपनी सहमति दी दी है।बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा के मुख्य सचिव दीपक कुमार के पत्र में कहा गया है कि डीएम अपने जिलों में संचालित विद्यालयों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। सैनिक स्कूल खोलने के लिए में चयनित शिक्षण संस्थान को रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसाइटी की वेबसाइट https://sainikschool.ncog.gov.in/ पर रुल्स एण्ड रेगुलेशन्स 2022 फॉर न्यू सैनिक स्कूल्स के अनुसार रेजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना होगा।

इन जिलों में खुलेंगे सैनिक स्कूल-

उत्तर प्रदेश के जिन 16 जिलों में सैनिक खोले जाने हैं उनके नाम हैं आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, बस्ती, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, झांसी, देवी पाटन, अयोध्या, कानपुर नगर, मेरठ सहारनपुर, मिर्जापुर तथा वाराणसी। आपको बता दें कि प्रदेश में रक्षा मंत्रालय की ओर से 3 सैनिक स्कूलों का संचालन किया जा रहा है जोकि अमेठी, झांसी, मैनपुरी में हैं इसके अलावा गोरखपुर में एक सैनिक स्कूल बनाने के लिए 90 करोड़ रुपये का प्रावधान राज्य सरकार की ओर से किया गया है। लखनऊ में यूपी सैनिक स्कूल का संचालन किया जा रहा है जो राज्य सरकार द्वारा संचालित है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें