बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 3 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 3 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 3 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 3 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 3 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 3 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 3 घंटे पहले

काशी में जल्द ही पर्यटकों के लिए शुरू की जाएगी दो धार्मिक ई-बसें

Blog Image

उत्तर प्रदेश की सरकार प्रदेश के मदिंरों को सवारनें के साथ साथ तेजी से पर्यटन को भी बढ़ावा दे रही है। देश -विदेश से आने वाले पर्यटकों को अच्छी व्यवस्था के साथ सुविधाएं मिले इसके लिए योगी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में योगी सरकार ने काशी के लिए एक और पहल की शुरुआत की है। इस पहल से पर्यटक आसानी से कम बजट में काशी के मंदिरों और धार्मिक स्थलों का दर्शन कर पाएंगे।

E-Bus काशी दर्शन को बनाएंगी सहज-

बता दे कि सुगम परिवहन में सुखद योगदान के बाद ई-बसें काशी दर्शन को भी सहज बनाएंगी। इसके लिए परिवहन निगम की तरफ से दो ई-बसें धार्मिक स्थलों की सैर को समर्पित की जाएंगी। जो पर्यटकों को काशी के पौराणिक ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराएंगी। इससे काशी दर्शन के लिए आने वालों को भाग-दौड़ के साथ समय व धन के अतिव्यय से मुक्ति तो मिलेगी ही साथ में सैलानी नए- पुराने स्थलों के बारें में भी जान सकेंगे। 

पर्यटक दिन में प्रमुख धार्मिक स्थलों का करेंगे भम्रण-

इसी के साथ बता दें कि ई-बसों की सुविधा इसी माह से शुरु होने जा रही है। इसकी मदद से पर्यटक एक ही दिन में काशी के प्रमुख धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। वहीं नगरीय परिवहन निदेशालय के सहायक संयुक्त निदेशक अखिलेश कुमार सिंह ने इस संबंध में वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही तैयारी शुरू कर दी गई है। इस सेवा के लिए स्थल, रूट और किराया चिह्नित किया जा रहा है। तय किया गया है कि पहले चरण में दो बसों को इस सेवा के लिए समर्पित किया जाएगा। इसे "काशी दर्शन सेवा" नाम दिया जाएगा। 

इस सेवा के तहत पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर, ज्ञानवापी मस्जिद, दशाश्वमेध घाट, आदि प्रमुख धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। बसों में हिंदी और अंग्रेजी में ऑडियो गाइड की सुविधा भी उपलब्ध होगी। यह सेवा पर्यटकों के लिए एक सुविधाजनक और किफायती विकल्प होगी। इससे उन्हें काशी के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को एक ही दिन में देखने का मौका मिलेगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें