बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 29 मिनट पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 29 मिनट पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 29 मिनट पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 29 मिनट पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 27 मिनट पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 27 मिनट पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 27 मिनट पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 26 मिनट पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 26 मिनट पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 26 मिनट पहले

ककरावल वाटरफॉल के आस-पास विकसित होंगी पर्यटन सुविधाएं, बढ़ेगा रोजगार

Blog Image

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने वाली योगी सरकार ललितपुर में पर्यटन सुविधाएं बढ़ाने जा रही है। जिससे सैलानियों को आकर्षित किया जा सके। जनपद ललितपुर में ककरावल जलप्रपात के आसपास पर्यटन गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी। इसके लिए लगभग 03 करोड़ रूपये का प्रस्ताव शासन को स्वीकृत के लिए भेजा गया है। शासन से स्वीकृति मिलते ही बुनियादी सुविधाओं के विकास का कार्य शुरू करा दिया जायेगा।

पर्यटकों की बढ़ेगी संख्या-

 प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह के मुताबिक जनपद ललितपुर में पर्यटन की दृष्टि से कई महत्वपूर्ण स्थल हैं। जिसमें ककरावल जलप्रपात भी शामिल है। बरसात के मौसम में इस जलप्रपात के आस-पास मनोरम दृश्य उत्पन्न होता है। इस प्रपात के आसपास हरियाली के साथ रमणीक प्राकृतिक स्थल भी हैं। इस प्रपात को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते रहते हैं। पर्यटकों की संख्या बढ़ाने तथा उन्हें जरूरी सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए प्रपात स्थल से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर बुनियादी सुविधायें विकसित करने का निर्णय लिया गया है।

ईको पर्यटन को बढ़ावा-

जयवीर सिंह ने बताया कि पर्यटन विभाग का ईको पर्यटन पर विशेष फोकस है। इसको ध्यान में रखते हुए ललितपुर में जल प्रपात के समीप पर्यटक सुविधाओं के विकास का निर्णय लिया गया है। जल प्रपात के समीप बुनियादी सुविधाओं के विकास से पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि पर्यटन सेक्टर में असीमित संभावनायें हैं। इसलिए राज्य सरकार पर्यटन सेक्टर के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। प्रत्येक जनपद में आवागमन की बेहतर सुविधायें उपलब्ध हैं। इसके साथ ही कानून व्यवस्था को बेहतर बनाया गया है।

कार पार्किंग और कैफेटेरिया का होगा निर्माण-  

पर्यटन मंत्री ने बताया कि पर्यटन विभाग ककरावल जलप्रपात से करीब एक किलोमीटर दूरी पर डेढ़ एकड़ में बुनियादी सुविधाओं का विकास करेगा। इसमें कार पार्किंग, गजिबो, कैफेटेरिया, बाउंड्रीवाल, वाच टावर, बेंचेज, साइनेज के अलावा शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। विभाग की यह कोशिश है कि यहां पर्यटक आएं तो उन्हें अपने वाहन खड़ा करने का स्थान मिले। साथ ही घूमने-फिरने, बैठने की व्यवस्था भी हो। पर्यटक आएंगे तो खाने-पीने का भी इंतजाम होना चाहिए। इसलिए कैफेटेरिया भी बनाया जाएगा। इसके अलावा कई अन्य सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें