बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम एक घंटा पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा एक घंटा पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान एक घंटा पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग एक घंटा पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी एक घंटा पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग एक घंटा पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच एक घंटा पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs एक घंटा पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट एक घंटा पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई एक घंटा पहले

अयोध्या में सरयूतट पर 75 एकड़ में बसेगा 'श्रीरामचरित मानस' अनुभव केंद्र

Blog Image

अयोध्या में पर्यटन को ग्लोबत स्तर पर विकसित करने के लिए यूपी की योगी सरकार प्रयासरत है। इसी के चलते पर्यटकों की अयोध्या यात्रा को यादगार बनाने के चलते अयोध्या के गुप्तार घाट के समीप सरयू नदी के निकट 75 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में श्रीरामचरित मानस' अनुभव केंद्र विकसित करने का फैसला लिया गया है। अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा इसे विकसित किया जाएगा। 

प्राइवेट एजेंसी के जरिए होगा निवेश-

कमिश्नर गौरव दयाल के मुताबिक अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या आने जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। इसी के मद्देनज़र वर्तमान सरकार द्वारा विभिन्न विकास कार्य कराए जा रहे हैं। श्री रामचरितमानस अनुभव केंद्र के विकास के लिए प्राधिकरण द्वारा टेंडर के माध्यम से वाराणसी की अभियंत्रण मानक एजेंसी का चयन किया गया है। इसमें प्राधिकरण द्वारा खुद का धन नहीं व्यय करना होगा। बल्कि प्राइवेट एजेंसी द्वारा ही निवेश किया जाएगा। 

100 टेंट सिटी में होगा राम दरबार- 

राम चरित मानस अनुभव केन्द्र में श्रीराम के जीवन चरित्र के साथ ही उनके जन्मस्थान अयोध्या  के साथ ही उत्तर प्रदेश की संस्कृति, विरासत एवं परंपरा का अनुभव कराएगी। इस अनुभव केन्द्र के अन्तर्गत 100 टेंट की टेंट सिटी के साथ ही राम दरबार,धार्मिक हाट, टायलेट ब्लाक,लैंडस्केप जोन,ओपन सीटिंग, श्री राम जल समाधि स्थल, लोक नृत्य स्टेज, म्यूजिक स्टेज, रामलीला, इंटरटेनमेंट, सिटिंग प्लाजा, अंब्रेला सेंड सेटिंग,  गेस्ट रूम, ओपन एयर थिएटर, हियरिंग, कलाग्राम, श्री राम जाप पथ, ध्यान गुफा,योगा क्षेत्र, फूड कोर्ट सहित अन्य सुविधाएं होंगी। वॉटर स्पोर्ट्स की भी व्यस्था की जाएगी। आपको बता दें कि ये सभी निर्माण पूर्णतया अस्थायी होंगे। इसमें 16x16 फिट के टेंट लगाये जायेंगे ।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें