बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 6 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 6 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 6 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 6 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 6 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 6 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 2 घंटे पहले

राममंदिर और अयोध्या विकास की रिपोर्ट PM के सामने होगी पेश, CM के साथ अयोध्या के DM भी रहेंगे मौजूद

Blog Image

भगवान राम की नगरी अयोध्या धाम में बन रहे भव्य राम मंदिर और उससे जुड़े विकास कार्यों को लेकर दिल्ली में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने अयोध्या के विकास की रिपोर्ट पेश होगी। इस रिपोर्ट में श्रीरामजन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर और उससे जुड़े विभिन्न विकास कार्यों पर जोर दिया जाएगा। इसको लेकर प्रधानमंत्री से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मुलाकात करेंगे। सीएम के साथ मंडलायुक्त गौरव दयाल और जिलाधिकारी नीतिश कुमार भी मौजूद रहेंगे।

राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर बैठक में चर्चा-

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली में आयोजित बैठक में राम मंदिर भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा भी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर आज की बैठक बेहद महत्वपूर्ण होगी। क्योंकि मंदिर उद्घाटन का समय नजदीक आने के साथ ही अयोध्या के विकास की रफ्तार को और तेज किया जा रहा है। अयोध्या के विकास में समय को देखते हुए कुछ महत्वपूर्ण घोषणा की जा सकती है। जिससे समय रहते सभी कार्यों को पूरा किया जा सके।

अयोध्या की ग्लोबल पहचान होगी स्थापित-

बीजेपी की डबल इंजन सरकार अयोध्या को उसकी गरिमा के अनुरूप भव्य स्वरूप देना चाहती है। रामनगरी को विश्व के पर्यटन पर स्थापित करने के लिए  यूपी की योगी सरकार लगातर प्रयास कर रही है। इसके लिए नई-नई योजनाए भी शुरू की जा रही हैं। अयोध्या में रानी हो पार्क, अयोध्या रेलवे स्टेशन के प्रथम फेज का काम पूरा हो चुका है। दिसंबर तक श्रीराम इंटरनेशल एयरपोर्ट से भी उड़ाने आरंभ हो जाएंगी।

दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की बढ़ रही है संख्या-

अयोध्या में रामलला के भक्तों के लिए श्रीरामजन्मभूमि पथ पिछले महीने ही शुरू किया जा चुका है। बिड़ला धर्मशाला से लेकर रामलला तक मात्र 700 मीटर दूर इस दर्शन मार्ग से रोज  50 हजार भक्त सुगमता के साथ रामलला के दर्शन कर सकते हैं। सहादतगंज से लता चौक तक 13 किलोमीटर लंबे रामपथ के निर्माण कार्य में पिछले दो दिनों में तेजी आई है। इसके प्रथम फेज में नयाघाट से उदया चौराहा तक का काम अक्टूबर महीने में हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

राम मंदिर उद्घाटन के लिए तैयारियां शुरू-

आपको बता दें कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का उद्घाटन अगले साल 2024 में होना है। इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 14 जनवरी मकर संक्राति के बाद राम मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की जानी है। सरकार और मंदिर निर्माण समिति इस कार्यक्रम को भव्य और दिव्य बनाने के लिए अभी से तैयारियों को अंजाम देने में लगा हुआ है। आज की मीटिंग में राम मंदिर के उद्घाटन से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर पीएम मोदी के चर्चा हो सकती है। बताया जा रहा है कि आज सीएम योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी को उद्घाटन कार्यक्रम के लिए आमंत्रित भी करने वाले हैं।

5 करोड़ श्रद्धालु रोज करेंगे दर्शन-

एक अनुमान के मुताबिक साल 2030 तक हर साल 5 करोड़ राम भक्त रामलला के दरबार में दर्शन करने के लिए पहुंचेगे। इसके आधार पर रामलला और अयोध्या से जुड़े मार्गो का विकास तेजी के साथ किया जा रहा है। परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण के साथ ही राष्ट्रीय मार्ग से मोहबरा होकर रामलला तक सीधे सड़क बनाई जा रही है। राम पथ, भक्ति पथ का निर्माण  हो रहा है। श्रीरामजन्मभूमि पथ से श्रद्धालु सीधे रामलला के दरबार में पहुंच रहे हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें