बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 4 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 4 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 4 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 4 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 4 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 4 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 4 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 4 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 4 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले

78 करोड़ से पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित होगा पुरा महादेव मंदिर

Blog Image

दिल्ली, NCR,राजस्थान समेत अन्य राज्यों तक प्रसिद्ध बागपत के ऐतिहासिक परशुरामेश्वर महादेव मंदिर को अब पर्यटन स्थल के रुप में विकसित किया जाएगा। इस ऐतिहासिक मंदिर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल कर लिया है। इस स्थल को विकसित करने के लिए 78 करोड़ रुपये का खाका तैयार किया गया है। इस पूरे प्रोजेक्ट की ड्राइंग तैयार कराकर मुख्यमंत्री के पास भेज दी गई है। अब सिर्फ सीएम योगी की मंजूरी मिलनी बाकी है।

परशुरामेश्वर महादेव मंदिर का महत्व-

बागपत जिले में स्थित पुरा गांव में एतिहासिक परशुरामेश्वर महादेव मंदिर है, जहां पर हर साल फाल्गुनी व श्रावणी मेला लगता है जिसमें लाखों कांवड़िया जलाभिषेक करते हैं। इस मंदिर की मान्यता केवल बागपत ही नहीं बल्कि पूरे दिल्ली NCR तक है। परशुरामेश्वर मंदिर पर शिवरात्रि के अलावा भी दूर-दूर से लगातार श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी रहता है। इतनी मान्यता होने के बाद भी अभी तक पुरा महादेव स्थल पर्यटन स्थल के रूप में विकसित नहीं हो सका है। आपको बता दें कि परशुरामेश्वर महादेव मंदिर स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने प्रस्ताव रखा था। जिस पर कार्य योजना तैयार करते हुए अनुमानित बजट तैयार किया गया है। 

भगवान शिव के पौराणिक  स्वरूप के साथ बनेगा तालाब-

पूरे स्थल को विकसित करने के लिए जिस तरह की ड्राइंग तैयार  की गई है उसके मुताबकि सबसे पहले आकर्षक मुख्य द्वार होगा। जिससे  अंदर जाते ही भगवान शिव के विभिन्न पौराणिक स्वरूपों की मूर्तियां नज़र आएंगी। इसके साथ ही रास्ते के बीच में काफी बड़ा नंदी तालाब बनाया जाएगा। साथ ही हिंडन नदी के किनारे पर ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा, जिसमें बड़े कार्यक्रम कराए जा सकें। इसके अलावा पुजारियों के रहने के लिए भवन होंगे और कांवड़ियों के लिए अलग से जगह की व्यवस्था होगी। इस पूरे प्रोजेक्ट में गेस्ट हाउस, पार्किंग समेत अन्य काफी चीजों को शामिल किया गया है।

पुरा महादेव मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए पूरी कार्य योजना तैयार हो चुकी है और इस पूरे प्रोजेक्ट को मुख्यमंत्री के पास भेजा भी जा चुका है अब इस पर सिर्फ मुख्यमंत्री की मुहर लगनी बाकी है। पुरा महादेव मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किए जाने पर यहां पर पर्यटन के साथ ही रोजगार के नए साधन भी उत्पन्न होंगे।

अन्य ख़बरें