बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 7 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 7 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 7 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 7 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 7 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 7 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 7 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 7 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 3 घंटे पहले

महाकुंभ को लेकर तैयारियां तेज, पर्यटन विभाग नए सिरे से तैयार करवाएगा  वेबसाइट

Blog Image

धर्म-कर्म की धरती प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ 2025  को लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं। जहां शासन-प्रशासन सुधारों को लिए जुट गया है वहीं पर्यटन विभाग ने भी विभाग की वेबसाइट को नए रंग-रूप और कलेवर के साथ प्रस्तुत करने के लिए कंपनियों से आवेदन मांगे हैं। जिससे पर्यटन विभाग की वेबसाइट को और अट्रैक्टिव और सुविधाजनक बनाया जा सके।

सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश-

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की तैयार‍ियों को लेकर कमर कस ली है। मुख्‍यमंत्री योगी अद‍ित्‍यनाथ ने सभी अध‍िकार‍ियों को महाकुंभ से पहले ही सभी पर‍ियोजनाओं को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। आपको बता दें क‍ि विभाग ने महाकुंभ की तैयारियों को लेकर टेंट सिटी के लिए ई-निविदा के माध्यम से आवेदन मांगे हैं। इसके साथ ही पर्यटन विभाग ने महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर पर्यटन विभाग अपनी वेबसाइट को नए सिरे से तैयार करेगा। इस संदर्भ में कंपनियों से रिक्वेस्ट फार प्रपोजल (आरएफपी) के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं।

तमाम तकनीकी खुबियों से लैस होगी वेबसाइट-

पर्यटन विभाग चयनित होने वाली कंपनी को तीन वर्षों के लिए वेबसाइट का रखरखाव करने के साथ ही, वेबसाइट को डाटा इनक्रिप्शन, सर्च इंजन आप्टोमाइजेशन (एसईओ), एरर फ्री यूजर अनुभव व रेगुलर साफ्टवेयर अपडेट्स समेत तमाम तकनीकी खूबियों से लैस करेगी। जिससे महाकुंभ में होने वाली सारी गतिविधियों की जानकारी श्रद्धालुओं को आसानी से मुहैया कराई जा सके। 

पर्यटन विभाग से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी-

पर्यटन विभाग की वेबसाइट को पर्यटकों संबंधी सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। वेबसाइट पर नए पर्यटन केंद्रों की भी जानकारी अपडेट की जाएगी। पर्यटन केंद्रों की सूचना, फोटो व वीडियो को भी वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा। इसके साथ ही वेबसाइट पर कई तरह के और फीचर भी उपलब्ध होंगे जिससे पर्यटकों को किसी भी जानकारी के लिए इधर-उधर ना भटकना पड़े।  सर्च इंजन पर वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने के आन लाइन बुकिंग की भी सुविधा दी जाएगी। विभाग ने महाकुंभ की तैयारियों को लेकर टेंट सिटी के लिए ई-निविदा के माध्यम से आवेदन मांगे हैं। टेंट सिटी के नौ ब्लाक तैयार किए जाएंगे। इनमें पर्यटकों को विश्राम करने से लेकर अन्य जरूरी सुविधाए उपलब्ध कराई जाएगी जिनकी सभी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी जिससे महाकुंभ आने वाले पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें