बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम एक घंटा पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा एक घंटा पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान एक घंटा पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग एक घंटा पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी एक घंटा पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग एक घंटा पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच एक घंटा पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs एक घंटा पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट एक घंटा पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई एक घंटा पहले

PM मोदी का खास तोहफा, काशी के लिए साबित हुआ वरदान

Blog Image

PM मोदी द्वारा पिछले महीने काशी को दिया गया तोहफा आज काशी के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। जिसकी मदद से काशी में आने वाले श्रद्धालुओं को कई तरह की सुविधाएं मिलने के साथ साथ काशी के पर्यटन स्थलों को भी बढ़ावा मिल रहा है। आपको बता दे कि काशी दर्शन का डिजिटल प्लेटफॉर्म वरदान साबित हो रहा है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से देश-विदेश के पर्यटक आसानी से काशी के मुख्य पर्यटन स्थल व सुविधाओं के लिए डिजिटल बुकिंग करा रहे हैं। 17 दिसंबर से शुरू हुए इस प्लेटफॉर्म पर अब तक 7000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और यह काशी के लिए अपने आप में ही एक बड़ी उपलब्धि है।

 10 से 20% मिल रही छूट

गौरतलब है कि, PM मोदी ने पिछले महीन 17 और 18 दिसंबर को अपने दो दिवसीय संसदीय दौरे पर देश- विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को काशी दर्शन पास का तोहफा दिया था। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से पर्यटक काशी विश्वनाथ धाम का सुगम दर्शन, सारनाथ साउंड एंड लाइट शो, क्रूज़ बुकिंग, ई पार्किंग जैसी सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। प्रारंभिक दौर में इन सुविधाओं में 10 से 20% की छूट भी निर्धारित की गई है और जनवरी के प्रथम सप्ताह तक काशी दर्शन पास के बेहतर परिणाम भी देखने को मिले हैं। अब तक तकरीबन 15000 से अधिक की संख्या में विजिटर काशी दर्शन पास के वेबसाइट पर विजिट कर चुके हैं। 
7000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया

देश-विदेश के 7000 पर्यटकों ने कराया रजिस्ट्रेशन-

वहीं स्मार्ट सिटी के मुख्य प्रबंधक डॉ डी. वासुदेवन ने जानकारी देते हुए बताया कि 17 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा काशी दर्शन पास की सुविधा लोगों को प्रदान की गई थी और प्रारंभिक दौर में इसके शानदार परिणाम देखे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि काशी दर्शन पास के वेबसाइट और एप के माध्यम से अब तक 7000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, इंडोनेशिया के पर्यटक भी शामिल हैं। 1 महीने से कम समय में ही काशी दर्शन पास वेबसाइट पर तकरीबन 15000 से अधिक संख्या में विजिटर पहुंचे हैं। उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। आने वाले समय में इन सुविधाओं को और आगे भी बढ़ाया जाएगा। 

इतनी सुविधाओं से लैस होगा पास-

आपको बता दें कि काशी दर्शन पास डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से दूर दराज के पर्यटक वेबसाइट और एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराके वाराणसी के अनेक पर्यटन स्थल जिसमें काशी विश्वनाथ धाम का सुगम दर्शन, सारनाथ का साउंड एंड लाइट शो, क्रूज़ से जलविहार, पार्किंग सुविधा, ई बस और एग्जीक्यूटिव रेलवे लॉउंज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इससे पर्यटकों को सुविधा मिलेगी और उनकी यात्रा सुगम होगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें