बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 4 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 4 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 4 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 4 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 4 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 4 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 4 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 4 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 4 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले

यूपी पर्यटन में नंबर वन, मथुरा काशी में गोवा से 16 गुना ज्यादा आए पर्यटक

Blog Image

उत्तर प्रदेश पर्यटन में नंबर वन बन गया है। मथुरा और काशी में इस बार गोवा से 16 गुना ज्यादा पर्यटक आए हैं। मथुरा-वृंदावन में 6 करोड़ तो काशी में 7 करोड़ पर्यटकों ने भ्रमण किया। जबकि गोवा में केवल 80 लाख ही पर्यटक आए हैं। बुधवार को वृंदावन के रामकृष्ण मिशन अस्पताल में कैंसर मरीजों के लिए पेट सीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन करने के बाद सीएम योगी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विकास के साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

तीसरे स्थान से पहले स्थान पर पहुंचा यूपी-

मुख्यमंत्री ने कहा की ब्रज के कण-कण में श्री कृष्ण का वास है। यहां पर्यटक भक्तिभाव से आते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पर्यटकों के आने के मामले में 6 साल पहले उत्तर प्रदेश देश में तीसरे स्थान पर था। उस समय गोवा नंबर 1 था लेकिन इस बार के आंकड़ों की स्थिति बिल्कुल उलट है। इस बार पर्यटकों की पहली पसंद उत्तर प्रदेश बन गया है। मथुरा और काशी में पर्यटकों के आने के आंकड़े बताते हैं कि लोग धर्म के साथ जुड़ना चाहते हैं।

पर्यटन को बढ़ाने के लिए कई काम कर रही सरकार-

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ाने के लिए योगी सरकार कई योजनाओं पर काम कर रही है। अध्यात्म, धार्मिक और ईको टूरिज्म के लिए सरकार ने कई योजनाए चलाई हैं जिसका लाभ प्रदेश को मिलता दिखाई देने लगा है। भारत में सबसे ज्यादा टूरिस्ट डेस्टिनेशन यूपी में हैं। राम का जन्मस्थान, कृष्ण की नगरी, शंकर की नगरी, कपिल वस्तु, निषादराज, भगवान बुद्ध की नगरी, वेदों की रचना जहां हुई वो पवित्र स्थान नैमिषारण्य... ये सब जगहें उत्तर प्रदेश में ही हैं। सरकार इन स्थलों पर इंफ्रास्ट्रक्चर  विकसित करने के लिए कई योजनाए चला रही है। यूपी सरकार रोड और एयर कनेक्टिविटी पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है। एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बन रहा है। इसके साथ ही सरकार 12 सर्किट हाउस तैयार करवा रही है। यूपी सरकार के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह का कहना है कि उन्होंने टूरिज्म से आयुष और वन विभाग को भी जोड़ा है जिससे यहां आने वाले लोग भारत के आयुर्वेद और उसकी थैरेपी  का लाभ भी लें सकें।

धार्मिक महत्व वाले शहरों के विकास के लिए खास योजना-

पर्यटन को बढ़ावा देने में जुटी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी के प्रमुख धार्मिक महत्व वाले शहरों के विकास के लिए महत्वपूर्ण कार्ययोजना तैयार कर रही है। जिसके जरिए तीर्थयात्रियों को ठहरने व घूमने की बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।अब नगर विकास विभाग इसके लिए खास योजना तैयार करा रही है। पहले चरण में फिलहाल चार शहरों में अवस्थापना एवं सार्वजनिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इनमें विन्ध्यांचल धाम से जुड़े मिर्जापुर, कृष्ण की जन्म स्थली मथुरा, भगवान श्रीराम से जुड़े चित्रकूट और मां शाकुम्भरी धाम से जुड़े सहारनपुर शामिल हैं। 

नगर निकायों से मांगा गया ब्योरा-

नगर विकास विभाग ने संबंधित नगर निकायों से मौजूदा सुविधाओं की स्थिति का ब्योरा मांगा है। जहां अयोध्या और बनारस की तर्ज पर कार्य कराए जाएंगे। सरकार की मंशा के मुताबिक पहले चरण में शहरों का चय इस प्रकार से किया गया है कि एजेंडे का संदेश प्रदेश के सभी क्षेत्रों में जा सके। पश्चिम से सहारनपुर, ब्रज क्षेत्र से मथुरा, पूर्वांचल से मिर्जापुर और बुंदेलखंड से चित्रकूट लिए गए हैं। सरकार की कोशिश है कि लोकसभ चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले सभी शहरों में काम शुरू हो जाए, ताकि इन शहरों में आने वाले तीर्थ यात्रियों को तीर्थ यात्रियों को ठहरने और घूमने आदि के लिए बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

धार्मिक स्थानों को सजाने-संवारने की योजना-

कार्ययोजना में शहरों की बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करेन के साथ ही धार्मिक स्थलों के विकास पर फोकस किया जाएगा। इन शहरों में भवनों और धार्मिक स्थानों को सजाने-संवारने के के साथ ही अवस्थापना सुविधाओं का विकास कराया जाएगा। योजना का खाका तैयार करने के लिए वास्तुविदों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिसमें लखनऊ के ही वास्तुविद मेसर्स एएनबी  कंसलटेंट का चयन किया गया है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें