बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 6 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 6 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 6 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 6 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 6 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 6 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट एक घंटा पहले

अब प्रदेश की हर विधानसभा का होगा अपना खुद का पर्यटक स्थल, अलीगंज का हनुमान मंदिर होगा विकसित

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के तहत प्रदेश की सभी विधानसभाओं में पर्यटन स्थल बनाए जाएंगे। इसके सापेक्ष पर्यटन विभाग में अब तक 68  प्रस्ताव आ चुके हैं। पहली योजना स्वीकृत भी हो गई है। इसके तहत लखनऊ के अलीगंज स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के मुख्यद्वार का निर्माण कराया जाएगा। इसमें 191 लाख रुपये खर्च होंगे। इस योजना के अलावा अन्य स्थानों पर भी कार्रवाई चल रही है। संभावना है कि जल्द ही इन्हें भी स्वीकृति मिल जाएगी।

अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर किया जाएगा विकसित- 

लखनऊ के अलीगंज में स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर आस्था का केंद्र है। दर्शन-पूजन के लिए दूर-दूर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं।  यहां  बड़ी संख्या में पर्यटकों का भी आना-जाना रहता है। अलीगंज श्री महावीर जी ट्रस्ट की ओर से यहां मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के तहत मुख्यद्वार बनाने के लिए प्रस्ताव आया था। इसे स्वीकृति मिल गई है। इसमें कुल 191.51 लाख रुपये  खर्च होंगे। इसमें 50 प्रतिशत राज्य सरकार और 50 प्रतिशत मंदिर ट्रस्ट की ओर से खर्च किया जाएगा।  मंदिर ट्रस्ट की ओर से खर्च किया जाएगा।

कोई भी सक्षम व्यक्ति या संस्था दे सकती है प्रस्ताव-

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के तहत यह जरूरी नहीं है कि प्रस्ताव केवल जनप्रतिनिधि ही देंगे। इसके तहत कोई भी सक्षम व्यक्ति अथवा संस्था व संगठन भी प्रस्तावक हो सकते हैं।  शर्त है कि पूरे कार्य पर खर्च होने वाली राशि का 50 प्रतिशत सरकार और 50 प्रतिशत व्यक्ति या संस्था देगी। इसी तरह जनप्रतिनिधि की ओर से भी जो प्रस्ताव आएंगे उनमें भी सरकार 50 प्रतिशत राशि देगी और 50 प्रतिशत राशि जनप्रतिनिधि को देनी होगी।

 इस योजना का उद्देश्य- 

इस योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा में सबसे अधिक महत्वपूर्ण स्थल का चयन या अल्पज्ञात पर्यटक स्थलों को चिन्हित कर उसे उच्चस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप मे विकसित करना है। इसके जरिये पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी करना साथ ही पर्यटल सेवा प्रदाताओं को आकर्षित करना है। इसके जरिए प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोग भ्रमण के लिए निकलें। ऐसा तब होगा जब लोगों के नजदीक पर्यटन के विकल्प मौजूद रहेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें