बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 4 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 4 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 4 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 4 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 4 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 4 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 4 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 4 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 4 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले

लखनऊ में बनेगा नौसेना का शौर्य संग्रहालय, सिंधु घाटी सभ्यता से लेकर भारतीय नौसेना के युद्धपोतों का होगा प्रदर्शन

Blog Image

लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी है अब उनको अपने शहर में एक और घूमने का स्थान मिलने वाला है जहां जाकर उन्हें गर्व की अनुभूति होगी। लखनऊ के शहीद पथ के पास भारतीय नौसेना का शौर्य संग्रहालय बनाया जाएगा। पुलिस मुख्यालय के पास करीब 8 एकड़ भूमि इसके लिए चिन्हित कर ली गई है। यह गोमती नदी के भी नजदीक है। पर्यटन विभाग ने 24. 47 करोड़ का प्रस्ताव भेजा है। इसके जल्द ही स्वीकृत मिलने पर सितंबर में आधारशिला रखी जा सकती है। यहां सेवामुक्त युद्धपोत आईएनएस गोमती की मिसाइल, टारपीडो व कैनन समेत अन्य उपकरणों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। भारतीय नौसेना में के बेड़े में 34 वर्ष तक शामिल आईएनसी गोमती उत्तर प्रदेश को दिया गया है। 

5000 वर्ष पुरानी भारतीय सभ्यता का प्रदर्शन- 

भारतीय नौसेना का सौर्य संग्रहालय देश का पहला संग्रहालय होगा जिसमें 5000 वर्ष पूर्व भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की शुरुआत में सिंधु घाटी सभ्यता के नगरों हड़प्पा, मोहनजोदड़ो, लोथल आदि में बने जलयानों से लेकर प्राचीन भारत में सातवाहन गुप्त एवं चोल साम्राज्य तथा मध्यकाल में मराठा साम्राज्य द्वारा गठित नौसेना और मौजूदा भारतीय नौसेना के युद्धपोतों और जलयानों को प्रदर्शित किया जाएगा। संग्रहालय के बनने से पर्यटकों को और ज्यादा घूमने और जानने का मौका मिलेगा। अक्टूबर में यहां आईएनएस गोमती की मिसाइल समेत अन्य उपकरण लाए जाएंगे। गोमती फिलहाल मुंबई में है। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग और भारतीय नौसेना में एग्रीमेंट हुआ है, कि शौर्य संग्रहालय का निर्माण शुरू होने के साथ ही मिसाइल समेत सभी उपकरणों को लखनऊ लाया जाएगा। 

सितंबर में शुरू होगा संग्रहालय का काम-

अब सितंबर में कार्य शुरू होने की पूरी संभावना है ऐसे में अक्टूबर में सभी उपकरणों को लखनऊ मंगाया जाएगा। संग्रहालय में आईएनएस गोमती के उपकरणों के अलावा नौसेना के हेलीकॉप्टर और सी हैरियर को भी प्रदर्शित किया जाएगा। युवाओं को नौसेना संबंधित जानकारी देने के लिए डिजिटल इंटरप्रेटेशन सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा। प्रमुख सचिव मुकेश मिश्रा ने बताया कि लखनऊ में संग्रहालय बनने से पर्यटकों के आकर्षण में विविधता बढ़ेगी, इससे पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, साथ ही रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें