बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 10 मिनट पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 10 मिनट पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 10 मिनट पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 9 मिनट पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 8 मिनट पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 8 मिनट पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 7 मिनट पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 7 मिनट पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 7 मिनट पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 मिनट पहले

बरेली को मिलेगी नई पहचान, बनेगा नाथ कॉरिडोर

Blog Image

सुरमा झुमका और बांस के लिए पहचानी जाने वाली बरेली को जल्द ही नई पहचान मिल सकेगी, अब बरेली को नाथ नगरी के रूप में भी जाना जाएगा। मोक्ष नगरी वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम और अयोध्या के रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र की तर्ज पर अब नाथ नगरी बरेली में नाथ कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। जिसको लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक की। बरेली मंडल की कमिश्नर सौम्या अग्रवाल, बरेली विकास प्राधिकरण के वीसी जोगेंद्र सिंह बैठक में मौजूद रहे। योगी ने कहा कि बरेली के विकास कार्यों को इस रूप में किया जाए जिससे बरेली की पहचान नाथ नगरी के रूप में हो सके। सीएम ने बरेली के विभिन्न प्रवेश स्थलों पर नाथ द्वारों के निर्माण का भी सुझाव दिया। 

नाथ कॉरिडोर में कौन-कौन मंदिर होंगे शामिल- सीएम योगी के सामने बरेली की कमिश्नर सौम्या अग्रवाल एवं बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगिन्दर सिंह ने नाथ नगरी में प्रस्तावित नाथ कॉरिडोर एवं अन्य महत्वपूर्ण विकास कार्यों को प्रस्तुत किया। इस कॉरिडोर में बरेली शहर में स्थित 7 पौराणिक मंदिरों अलखनाथ, मढ़ी नाथ, तपेश्वर नाथ, धोपेश्वर नाथ, पशुपति नाथ, बनखंडी नाथ, त्रिवटी नाथ को आपस में जोड़ते हुए नाथ कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही प्रमुख चौराहों का विकास करने, एवं नाथ मंदिरों के सौन्दर्यीकरण करने की योजना को विस्तृत रूप से सीएम योगी के सामने प्रदर्शित किया गया। इसके साथ ही सातों मंदिरों के प्रवेश द्वार के निर्माण का डिजाइन भी दिखाया गया।

प्रथम चरण का कार्य- पूरे नाथ कॉरिडोर के प्रोजेक्ट को कई चरण में पूरा करने की योजना है जिसके चलते पहले चरण में अलखनाथ मंदिर के विकास एवं जीर्णोद्धार की योजना बनाई गई है। अलखनाथ मंदिर के मार्ग के विकास के साथ-साथ  यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अलग अलग स्टॉल तैयार कराए जाएंगे। जिससे किसी भी पर्यटक को परेशानी का सामना न करना पड़े।

बनेंगी नाथ और रामायण वाटिका- नाथ कॉरिडोर के माध्यम से पूरे क्षेत्र को विकसित करने की सरकार की योजना है जिसके चलते रामगंगा रिवर फ्रन्ट पर 17 एकड़ भूमि में प्रस्तावित नाथ वाटिका बनाई जाएगी। बदायूं रोड पर बरेली विकास प्राधिकरण की नाथ धाम आवासीय योजना, रामगंगा नगर आवासीय योजना में रामायण वाटिका  को विकसित किया जाएगा।  
सीएम योगी ने कहा है कि नाथ नगरी कॉरिडोर का डीपीआर पर्यटन विभाग को जल्द  प्रस्तुत किया जाए जिससे प्रथम चरण के कार्य को जल्द पूरा किया जा सके।

अन्य ख़बरें