बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम एक घंटा पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा एक घंटा पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान एक घंटा पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग एक घंटा पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी एक घंटा पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग एक घंटा पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच एक घंटा पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs एक घंटा पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट एक घंटा पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई एक घंटा पहले

अयोध्या के राममंदिर में बनेगा संग्रहालय, CM योगी ने दिया निर्देश, प्रसिद्ध मंदिरों की मिलेगी जानकारी

Blog Image

अयोध्या को ग्लोबल पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या के राम मंदिर परिसर में ही संग्रहालय बनाने के निर्देश दिए हैं। जिससे राम मंदिर के साथ ही देशभर के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानकारी ग्लोबल स्तर पर उपलब्ध हो सके।

संग्रहालय में प्रसिद्ध मंदिरों की मिलेगी जानकारी-

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के साथ ही योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यहां विशेष संग्रहालय का निर्माण कराया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। इसमें देशभर के बड़े मंदिरों के इतिहास वास्तुकला तथा उनके बारे में तमाम जानकारियों को एक मंच पर प्रदर्शित किया जाएगा। पर्यटन विभाग द्वारा संग्रहालय के निर्माण को लेकर विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है। संग्रहालय को 12 दीर्घाओं में विभाजित किया जाएगा। यह दीर्घाएं मंदिरों के वैज्ञानिक और दार्शनिक पहलू के साथ ही कर्म और श्रद्धा की भावना भी जगायेंगी। गौरतलब है कि सनातन धर्म दुनिया का सबसे प्राचीन धर्म है। सनातन धर्म किसी एक विशेष समुदाय तक सीमित नहीं है। यह एक व्यापक विचारधारा वाली समझ है।  ऐसे पूजा आराधना अपने इष्ट से जुड़ने के कई मार्ग हैं। भारत के कोने कोने में फैले असंख्य मंदिरों के जरिए सनातन धर्म और इसकी विविधता  को सदियों से अभिव्यक्ति मिलती रही है।

युवा पीढ़ी को मंदिरों की उपयोगिता जाएगी बतायी- 

उत्तर से दक्षिण तक और पूरब से पश्चिम तक वास्तुकला की दृष्टि से भारतीय मंदिर बेजोड़ माने जाते हैं। इसीलिए प्रेदेश सरकार ने अयोध्या में इस संग्रहालय के निर्माण का फैसला किया है। संग्रहालय के बनने के बाद यहां आने वाले श्रद्धालुओं को श्री राम मंदिर के साथ-साथ संग्रहालय में मौजूद देश के सबसे बड़े मंदिरों के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी। इसके साथ ही युवा पीढ़ी को मंदिरों की उपयोगिता के बारे सरकार बताएंगी।  

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें