बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 4 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 4 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 4 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 4 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 4 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 4 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 4 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 4 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 4 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले

सावन में डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे काशी, देश के किसी भी ज्योतिर्लिंग में सबसे ज्यादा

Blog Image

आध्यत्मिक पर्यटन के लिए विश्वविख्यात काशी में सावन महीने में शिव भक्तों ने रिकॉर्ड कायम कर दिया है। सावन के दो महीनों में काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के लिए डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु काशी पहुंच गए हैं। वैसे तो सावनभर बाबा विश्वनाथ के धाम में रोजाना भक्तों का रेला आ लगा रहा है। लेकिन  अंतिम सोमवार के आंकड़ों को भी जोड़ लिया जाए तो ये संख्या अब तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा पहुंच गई है। श्रद्धालु बाबा के दरबार में जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर चुके हैं। देश के किसी भी ज्योतिर्लिंग में यह सबसे ज्यादा है। 

काशी कॉरिडोर के लोकार्पण से बढ़े पर्यटक-

आपको बता दें कि 13 दिसंबर 2021 को पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया था। इसके बाद से काशी में धार्मिक पर्यटन को मानों पंख लग गए हों। कभी मात्र तीन हजार वर्ग फुट क्षेत्रफल में फैला मंदिर परिसर आज लगभग पांच लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में भव्य आकार ले चुका है। वैसे तो हर सावन माह में शिव भक्तों की लंबी कतार देखने को मिलती रही है, लेकिन इस बार विश्वनाथ धाम ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। जो आंकड़ा 2021 से पहले पूरे साल बीतने के बाद नहीं छू पाता था वह आंकड़ा सिर्फ सावन महीने में पूरा हो गया है। इस बार सावन में श्रद्धालुओं का आंकड़ा डेढ़ करोड़ से ज्यादा हो गया है।

पिछले सावन के मुकाबले बढ़ी भक्तों की संख्या-

बीते साल सावन में भी एक करोड़ से ज्यादा बाबा भक्त काशी के कोतवाल के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचे थे। वहीं इस साल सावन के अंतिम सोमवार पर भी बाबा दरबार में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा।  शाम पांच बजे तक करीब छह लाख श्रद्धालु आ चुके थे। यह आंकड़ा कोई अंदाजा नहीं है बल्कि हेड काउंटिंग मशीन के गिने हुए सटीक आंकड़े हैं जो प्रशासन ने विश्वनाथ धाम में लगवाया है।

सावन सोमवारों पर श्रद्धालुओं की संख्या-

सावन के सोमवारों पर काशी विश्वनाथ धाम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। पहले सोमवार- 5.50 लाख श्रद्धालु पहुंचे। दूसरे सोमवार -5.50 लाख श्रद्धालु पहुंचे, तीसरे सोमवार- 06 लाख श्रद्धालु पहुंचे, चौथे सोमवार- 6.50 लाख श्रद्धालु पहुंचे, पांचवें सोमवार-6.60 लाख श्रद्धालु पहुंचे, छठवें सोमवार- 6.15 लाख श्रद्धालु पहुंचे,सातवें सोमवार- 6.85 लाख श्रद्धालुओं ने काशी विश्वनाथ में दर्शन किए । आपको बता दें कि आज से तीन-चार साल पहले अक्सर सावन के महीने में भक्तों की संख्या का आंकड़ा  64 लाख तक ही पहुंचता था। क्योंकि यह मौसम पर्यटन का नहीं है लेकिन फिर भी इस बार शिव भक्तों ने बाबा के दर्शन का रिकॉर्ड कायम कर दिया है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें