बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 4 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 4 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 4 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 4 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 4 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 4 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 4 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 4 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 4 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले

काशी में देव दीपावली पर 13.5 लाख दीपों से जगमाएंगे 84 घाट, श्रद्धालु देखेंगे काशी का अदभुत् नजारा

Blog Image

बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में इस बार देव दीपावली पर आने वाले श्रद्धालुओं और सैलानियों को काशी का एक अदभुत् ही नजारा देखने को मिलेगा। इस बार देव दीपावली पर 13.5 लाख दीपों से गंगा के दोनों किनारे सजेंगे। अस्सी से नमोघाट तक के अर्धचंद्राकार क्षेत्र में दीपों की रोशनी से पूरा इलाका जगमगा उठेगा। वरुणा नदी के किनारे के घाटों पर भी देव दीपावली के भव्य आयोजन होंगे। शहर के सभी कुंड, पोखरे, सरोवर और चौराहों को भी दीपों से सजाया जाएगा। जिसको लेकर बताया जा रहा है करीब एक माह पहले गंगा किनारे के 90 फीसदी होटल फुल हो चुके हैं और इस बार देव दीपावली पर भीड़ के सारे रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है। साथ ही यह भीड़ पिछले साल के मुकाबले दोगुनी होने की उम्मीद है।

27 नवंबर को आयोजित होगा देव दीपावली कार्यक्रम-

आपको बता दे कि देव दीपावली काशी का एक प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक त्योहार है। यह कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन गंगा के किनारे के 84 घाटों को रंगीन दीपों से सजाया जाता है। यह दृश्य अद्भुत होता है। इस बार देव दीपावली 27 नवंबर को मनाई जाएगी। इस दिन काशी में कई धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु और पर्यटक शामिल होंगे। वहीं होटलों के फुल होने से पता चलता है कि इस बार देव दीपावली पर काशी में भारी भीड़ होगी। इससे स्थानीय लोगों को भी आर्थिक लाभ होगा।

देव दीपावली श्रीराम मंदिर को होगी समर्पित- 

वहीं देव दीपावली के आयोजन को लेकर गढ़वा घाट देव दीपावली समिति के अध्यक्ष धिमिरे ने बताया कि वर्षों बाद श्रीरामलला मंदिर में विराजेंगे। इसकी खुशी हर काशीवासी को है। इसलिए इस बार देव दीपावली अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर को समर्पित होगी। ब्रह्मा घाट देव दीपावली समिति के सतीश सेठ व शंकर शाहू और प्रह्लाद घाट देव दीपावली समिति के अभिजीत भारद्वाज ने बताया कि इस बार घाट से लेकर गलियों तक को श्रीराम मंदिर के रूप में सजाया जाएगा। महादेव की नगर में इस बार देव दीपावली पर श्रीराम को समर्पित आरती होगी। 

90 फीसद होटलों में तीन दिन तक फुल हुई बुकिंग-  

इसी दौरान टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल मेहता ने बताया कि देव दीपावली पर ज्यादातर सैलानी तीन दिन की बुकिंग करा रहे हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद पर्यटन के क्षेत्र में काशी में बड़ा और अहम बदलाव आया है। ऐसे में पर्यटकों की आमद भी तेजी से बढ़ी है। देव दीपावली के लिए गंगा किनारे के तकरीबन सभी होटल व लॉज 25 से 28 नवंबर तक फुल हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें