बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 3 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 3 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 3 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 3 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 3 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 3 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 3 घंटे पहले

पर्यटकों के लिए खुशखबरी! जल्द ही चूका बीच के लिए चलाई जाएंगी चूका एक्सप्रेस

Blog Image

उत्तर प्रदेश का पीलीभीत एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां पर कई ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में पीलीभीत में पर्यटन का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन अभी भी पर्यटन स्थलों तक बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा न होने के चलते पर्यटकों को खासी समस्या से जूझना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए पीटीआर प्रशासन की ओर से चूका एक्सप्रेस चलाने की कवायद शुरू की जाएगी। दरअसल , अब तक पर्यटकों को चूका बीच के एंट्री प्वाइंट पर पहुंचने के लिए निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन जल्द ही पीलीभीत व पूरनपुर इलाकों से चूका पिकनिक स्पॉट तक मिनी बस चलाने की तैयारी की जा रही है। इस बस सेवा को चूका एक्सप्रेस नाम दिया जाएगा। चूका एक्सप्रेस पीलीभीत टाइगर रिजर्व के चूका स्पॉट तक जाएगी। 

मिनी बसों की तरह होगी चूका एक्सप्रेस-

बताया जा रहा है कि यह बस पीलीभीत शहर से चूका स्पॉट तक जाएगी। बस में 20 से 25 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। इन मिनी बसों को जंगल और टाइगर की थीम पर सजाया जाएगा। इसके लिए पीलीभीत व पूरनपुर में पर्यटन बुकिंग केन्द्र भी खोला जाएगा। बस की शुरुआत जल्द ही शुरू की जाएगी। चूका एक्सप्रेस के शुरू होने से पर्यटकों को पर्यटन स्थलों तक पहुंचने में आसानी होगी। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। चूका एक्सप्रेस के शुरू होने से पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे पर्यटकों को टाइगर रिजर्व के विभिन्न पर्यटन स्थलों तक पहुंचने में आसानी होगी और वह कम समय में ज्यादा जगह भी घूम पाएंगे। 

दरअसल, पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र के उद्घाटन समारोह के दौरान पीटीआर फील्ड डायरेक्टर विजय सिंह व डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल मौजूद थे। इस दौरान फील्ड डायरेक्टर विजय सिंह मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि मिनी बस सर्विस शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य स्कूली बच्चों व अन्य लोगों को कम दामों में चूका स्पॉट की सैर कराना है। जल्द ही प्राइवेट सेक्टर के सर्विस प्रोवाइडर से अनुबंध कर इस योजना को धरातल पर उतारा जाएगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें