बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 16 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 16 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 16 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 16 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 16 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 16 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 16 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 16 घंटे पहले

पर्यटकों के लिए खुशखबरी! जल्द ही चूका बीच के लिए चलाई जाएंगी चूका एक्सप्रेस

Blog Image

उत्तर प्रदेश का पीलीभीत एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां पर कई ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में पीलीभीत में पर्यटन का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन अभी भी पर्यटन स्थलों तक बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा न होने के चलते पर्यटकों को खासी समस्या से जूझना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए पीटीआर प्रशासन की ओर से चूका एक्सप्रेस चलाने की कवायद शुरू की जाएगी। दरअसल , अब तक पर्यटकों को चूका बीच के एंट्री प्वाइंट पर पहुंचने के लिए निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन जल्द ही पीलीभीत व पूरनपुर इलाकों से चूका पिकनिक स्पॉट तक मिनी बस चलाने की तैयारी की जा रही है। इस बस सेवा को चूका एक्सप्रेस नाम दिया जाएगा। चूका एक्सप्रेस पीलीभीत टाइगर रिजर्व के चूका स्पॉट तक जाएगी। 

मिनी बसों की तरह होगी चूका एक्सप्रेस-

बताया जा रहा है कि यह बस पीलीभीत शहर से चूका स्पॉट तक जाएगी। बस में 20 से 25 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। इन मिनी बसों को जंगल और टाइगर की थीम पर सजाया जाएगा। इसके लिए पीलीभीत व पूरनपुर में पर्यटन बुकिंग केन्द्र भी खोला जाएगा। बस की शुरुआत जल्द ही शुरू की जाएगी। चूका एक्सप्रेस के शुरू होने से पर्यटकों को पर्यटन स्थलों तक पहुंचने में आसानी होगी। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। चूका एक्सप्रेस के शुरू होने से पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे पर्यटकों को टाइगर रिजर्व के विभिन्न पर्यटन स्थलों तक पहुंचने में आसानी होगी और वह कम समय में ज्यादा जगह भी घूम पाएंगे। 

दरअसल, पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र के उद्घाटन समारोह के दौरान पीटीआर फील्ड डायरेक्टर विजय सिंह व डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल मौजूद थे। इस दौरान फील्ड डायरेक्टर विजय सिंह मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि मिनी बस सर्विस शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य स्कूली बच्चों व अन्य लोगों को कम दामों में चूका स्पॉट की सैर कराना है। जल्द ही प्राइवेट सेक्टर के सर्विस प्रोवाइडर से अनुबंध कर इस योजना को धरातल पर उतारा जाएगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें