बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 3 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 3 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 3 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 3 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 3 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 3 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 3 घंटे पहले

अयोध्या से जल्द उड़ान भर सकेंगे श्रद्धालु

Blog Image

धर्म नगरी  अयोध्या में  हो रहे भव्य राम मंदिर के निर्माण के साथ ही भगवान राम की नगरी में हाईटेक सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी राम मंदिर नुमा बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट के प्रथम चरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। एरपोर्ट के रनवे का काम 90 फीसदी तक पूरा हो गया है इसलिए ऐसा लग रहा है कि यहां आने वाले पर्यटकों को जल्द ही एयपोर्ट की भी सुविधा मिल सकेगी।

प्रथम चरण का काम लगभग पूरा- जिस पत्थर से भगवान राम के मंदिर का निर्माण हो रहा है उसी राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी बनाया जा रहा है। जब 2024 में भगवान राम अपने भव्य गर्भगृह में विराजमान होंगे तो ऐसी स्थिति में अयोध्या में श्रद्धालुओं की तदाद तेजी से बढ़ेगी उस स्थिति के मद्देनजर योगी सरकार अयोध्या को सजाने संवारने की योजना पर कार्य कर रही है। ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को किसी भी सुविधा से वंचित न रहना पड़े। जहां एक तरफ श्रद्धालु सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंचेंगे वहीं दूसरी तरफ हवाई मार्ग से भी श्रद्धालुओं के पहुंचने की व्यवस्था की गई है। आपको बता दें कि एयरपोर्ट के प्रथम चरण का काम लगभग काम पूरा हो चुका है। जहां एयरपोर्ट के रनवे का काम लगभग 90 प्रतिशत तक पूरा किया जा चुका है, वहीं टर्मिनल बिल्डिंग का काम भी 60 फ़ीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है।

जल्द एयरपोर्ट शुरू करने पर जोर- निर्माण में लगी संस्था के मुताबिक जुलाई-अगस्त तक एयरपोर्ट के प्रथम चरण का कार्य पूरा हो जाएगा। यानी उसके बाद कुछ ही महीने में श्रद्धालु अयोध्या के लिए उड़ान भर सकेंगे। इतना ही नहीं अयोध्या में बन रहे श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचते ही आपको धर्म नगरी अयोध्या में  होने का एहसास होने लगेगा। क्योंकि एयरपोर्ट के एंट्री गेट और एग्जिट गेट पर भगवान राम के जीवन पर आधारित कलाकृतियां को उतारा जा रहा है।  इसके साथ ही एयरपोर्ट की दीवारों पर भी अयोध्या की संस्कृति और भगवान राम के जीवन चरित्र का मार्मिक वर्णन किया जाएगा।

 

 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें