बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 4 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 4 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 4 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 4 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 4 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 4 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 4 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 4 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 4 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले

काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं ने बनाया नया रिकॉर्ड, दिल खोलकर दिया दान

Blog Image

धार्मिक पर्यटन नगरी के रूप में विश्व विख्यात वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। सावन में आने वाले श्रद्धालुओं ने दान के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। पिछली बार की अपेक्षा इस बार श्रद्धालुओं ने पांच गुना ज्यादा चढ़ावा चढ़ाया है। सावन में 1.63 करोड़ 17 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगाई और इसके साथ ही 16.89 करोड़ रूपये दान दिया है। श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा के मुताबिक वर्ष 2022 में सावन के दौरान  3.40 करोड़ 71 हजार 065 रुपये का चढ़ावा आया था। इससे साफ पता चलता है कि इस बार यानी 2023 में चढ़ावा पांच गुना बढ़ गया है।

काशी विश्वनाथ आने वाले श्रद्धालुओं की बढ़ी संख्या-

श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में ऐतिहासिक बढ़ोतरी देखी जा रही है। श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद दो साल कई मायने में ऐतिहासिक रहे हैं। इसमें सबसे खास रहा श्रद्धालुओं की संख्या में होने वाली बढ़ोतरी जो लगभग  20 गुना हो गई है। जहां श्री काशी विश्वनाथ धाम पहले 3000 स्क्वायर फीट में था वहीं अब इसका दायरा बढ़कर पांच लाख स्क्वायर फीट का हो गया है। मूलभूत सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं। इससे बाबा के दर्शन करने में श्रद्धालुओं को आसानी हुई है। इन सब वजहों से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना इजाफा हुआ है। जब श्रद्धालुओं में इजाफा होगा तो स्वाभाविक है कि दान भी बढ़ेगा ही। इसके साथ ही इस बार अधिकमास की वजह से सावन करीब 2 महीने का था इससे यहां पर और अधिक भक्त बाबा के धाम पहुंचे।

श्रद्धालुओं के लिए बढ़ाई गई सुविधाएं-

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद यहां मंदिर न्यास श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं में इजाफा किया है। यहां पर पेयजल, छाया, मैट सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है। बाबा के सुगम दर्शन के लिए 50 कर्मचारी कार्यरत हैं। सफाई व्यवस्था में दो सौ कर्मचारियों व दर्शनार्थियों की बेहतर सुरक्षा, सुविधा के लिए सौ कर्मियों को लगाया गया है। श्री काशी विश्वनाथ धाम में विभिन्न स्थानों पर दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए लॉकर व हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं। बुजुर्गों व दिव्यांग श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निःशुल्क व्हीलचेयर  की भी व्यवस्था की गई है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें