बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 7 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 7 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 7 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 7 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 7 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 7 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 7 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 7 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 2 घंटे पहले

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की डेट फाइनल! भव्य आयोजन में PM मोदी होंगे शामिल!

Blog Image

राम नगरी अयोध्या में हो रहे भव्य राम मंदिर निर्माण में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की डेट फाइनल हो गई है। मंदिर निर्माण के लिए केंद्र द्वारा गठित ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अगले साल जनवरी में मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है।

15- 24 जनवरी के बीच होगी प्राण प्रतिष्ठा-

ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 15 जनवरी से 24 जनवरी के बीच में किसी भी दिन की जा सकती है। तारीख को पीएम के कार्यक्रम के मुताबिक अंतिम रूप दिया जाएगा। मंदिर निर्माण समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री को एक अनुरोध पत्र भेजा है पत्र के बारे में पूछे जाने पर चंपत राय ने कहा ट्रस्ट ने पीएम से अनुरोध किया है, कि कृपया अपने व्यस्त कार्यक्रम से कुछ समय निकालें और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में आप जरूर शामिल हों। अगर प्रधानमंत्री इसमें शामिल होते हैं तो विश्व स्तर पर भारत की छवि को बढ़ावा मिलेगा।

श्रीराम जन्म भूमि स्थल पर काम हुआ और तेज-

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की संभावित तारीखों पर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा है कि सटीक तारीख पीएम द्वारा ही तय की जाएगी। ये तारीख 15 जनवरी से 24 जनवरी के बीच होगी। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अगस्त 2020 में राम मंदिर की आधारशिला रखी थी। जैसे-जैसे प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर के भूतल पर काम पूरा होने की समय सीमा नजदीक आ रही है। ट्रस्ट ने कर्मचारियों और श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर राम जन्म भूमि स्थल पर काम तेज कर दिया है। पहले राम मंदिर परिसर में 550 कर्मचारी काम कर रहे थे, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 1600 कर दी गई है। इसके साथ ही पहले जो काम 18 घंटे की शिफ्ट में होता था। अब 24 घंटे किया जा रहा है। ट्रस्ट ने दिसंबर तक ग्राउंड फ्लोर का कार्य पूरा करने की समय सीमा तय की है। ताकि जनवरी 2024 तक मंदिर भक्तों के लिए खोला जा सके।

ऐसा होगा राममंदिर का भव्य स्वरूप- 

अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर की मुख्य संरचना ऐसी होगी कुल निर्मित क्षेत्र-57400 स्कॉवायर फीट होगा। भव्य राममंदिर की लंबाई-360 फीट होगी, मंदिर की चौड़ाई-235 फीट होगी, मंदिर की ऊंचाई-161 फीट होगी, राम मंदिर तीन तल का होगा, प्रत्येक तल की ऊंचाई-20 फीट होगी इसके साथ ही भूतल के स्तंभों की संख्या-160 होगी, मंदिर में द्वारों की संख्या -12 होगी और भव्य राम मंदिर में  सीढि़यों की संख्या -32 होगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें