बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 7 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 7 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 7 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 7 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 7 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 7 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 7 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 7 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 3 घंटे पहले

देशभर में जन्माष्टमी का उत्सव, मथुरा-वृंदावन में  25 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना

Blog Image

आज देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा-वृंदावन कान्हा के रंग रंगा नज़र आ रहा है। हर ओर उत्साह, उमंग और भक्ति का महौल नजर आ रहा है। कान्हा के जन्मदिन पर जहा देशभर के मंदिरों में खास इंतजाम किए गए हैं वहीं ब्रज के मंदिरों को दुल्हन-की तरह सजाया गया है। प्रेम मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, रंगनाथ, द्वरकाधीश मंदिर, राधा रमण, इस्कॉन समेत  25 मंदिर रोशनी से जमगा रहे हैं। कृष्ण जन्मभूमि स्थित गर्भगृह में कारागार की तरह की सजावट की गई है। इसके साथ ही आज देशभर में लोग अपने घरों में भी कृष्ण भगवान की पूजा के लिए खास तैयारी कर रहे हैं। पूजा घरों को लोगों ने रोशनी से सजाया है। इसके साथ ही भगवान के लिए झूले का भी प्रबंध किया गया है। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म मंदिरों के साथ ही घरों में भी धूम-धाम से मनाया जाएगा।

सुबह से ही शुरू हो गए कार्यक्रम-

श्रीकृष्ण जन्मभूमि स्थित भगवत भवन में सुबह से ही कार्यक्रमों की शुरूआत हो गई। सुबह तड़के मंगला आरती के साथ ही पूजा की शुरूआत हो गई। इसके बाद सुबह 10 बजे शोभायात्रा निकाली गई। वहीं वृंदावन के राधा रमण मंदिर में भगवान श्री कृष्ण का सवा मन यानी 50 किलो दूध, दही, घी, शक्कर और शहद से अभिषेक किया गया। इसके साथ ही रास्ते, चौराहे और घाटों पर भी भव्य सजावट की गई है। घर, गली-मोहल्ले में उत्सव है।

जन्माष्टमी पर चंद्रयान-3 की झलक-
 
जैसा की आप जानते ही हैं कि जन्माष्टमी पर बड़ी की मनमोहन झांकियां तैयार की जाती हैं। इस बार की झांकी में चंद्रयान-3 की झलक आपको देखने को मिलेगी तमाम मंदिरों में बनने वाले झांकियों में आप चंद्रयान-3 की झलक भी देख पाएंगे। इसके साथ ही इसरो चीफ सोमनाथ के नाम पर सोमनाथ पुष्प बंगला बनाया भी बनाया गया है। भगवान कृष्ण को प्रज्ञान प्रभास पोशाक भी पहनाए जाने की व्यवस्था की गई है। मथुरा-वृंदावन में बुधवार शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई। लाखों की संख्या में श्रद्धालु ठाकुर जी की एक झलक पाने को पहुंच रहे हैं। इस पर जन्माष्टमी पर 25 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है।  

1008 कमल पुष्पों से श्रीकृष्ण का आह्वान-

जन्माष्टमी का मेन आयोजन मथुरा के जन्म भूमि मंदिर में होगा। गुरुवार रात 11 बजे से महाभिषेक का कार्यक्रम शुरू होगा। श्री कृष्ण जन्मस्थान पर  सबसे पहले श्री गणेश पूजन, नव ग्रह पूजन होगा। इसके साथ ही 1008 कमल पुष्पों से भगवान श्रीकृष्ण का आह्वान किया जाएगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें