बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 40 मिनट पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 40 मिनट पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 40 मिनट पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 40 मिनट पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 39 मिनट पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 38 मिनट पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 38 मिनट पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 38 मिनट पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 37 मिनट पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 37 मिनट पहले

आज ही के ऐतिहासिक दिन हुआ था राम मंदिर का भूमिपूजन, 3 साल में कितना तैयार हुआ मंदिर ?

Blog Image

सनातन धर्म को मानने वालों के लिए आज का दिन बहुत खास है क्योंकि आज ही के दिन 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण की नींव रखी थी। पीएम मोदी ने अयोध्या में आज ही के दिन राम मंदिर का भूमि पूजन किया था। इन 3 सालों में प्रभु श्रीराम का मंदिर कितना बन कर तैयार हुआ है और कितना बनना बाकी है इसकी पूरी जानकारी हम आपको देंगे।

राम मंदिर कितना बनकर हुआ तैयार-

राम मंदिर के निर्माण की बात की जाए तो भूमि भूजन के बाद से ही मंदिर निर्माण का काम बड़ी तेजी के साथ चल रहा है और जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है मंदिर के निर्माण में और तेजी देखी जा रही है। अभी ग्राउंड फ्लोर का ढांचा बनकर तैयार है और फर्स्ट फ्लोर का निर्माण तेजी से करवाया जा रहा है।आपको बता दें कि ग्राउंड फ्लोर पर प्रभु श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इस तल के ढांचे के निर्माण के बाद अब उसके खंभों पर देवी-देवताओं की मूर्तियां  उकेरने के साथ ही फर्श और बिजली की सजावट का काम होना है। इसके साथ ही मंदिर के पहले तल का निर्माण भी बहुत तेजी के साथ चल रहा है। इस पर राम दरबार की स्थापना होनी है। वहीं  दूसरे तल को ऊंचाई के लिए अभी बनाया जाएगा। इस पर किस देवी देवता की मूर्ति की स्थापना की जाएगी ये अभी तय नहीं किया गया है। लेकिन मंदिर निर्माण तय समय में हो जाए इसके लिए समय-समय पर कारीगरों और कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

जनवरी में इस दिन होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा-

श्री राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा जनवरी 2024 में होगी। इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को औपचारिक न्योता भेज दिया गया है। ट्रस्ट के सदस्य ने इसकी पुष्टि की है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में राम मंदिर ट्रस्ट करीब 10000 लोगों को आमंत्रण भेजेगा। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक हमने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर औपचारिक रूप से न्योता दे दिया है। इसमें 15 जनवरी से 24 जनवरी के बीच की डेट्स दी गई हैं। लेकिन असल तारीख का फैसला प्रधानमंत्री ही करेंगे। प्रधानमंत्री को जो चिट्ठी भेजी गई है उसमें मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास के साइन हैं।उन्होंने बताया कि अब हर 15 दिन पर रामलीला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी के लिए बैठक करके हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखा जाएगा ताकि आयोजन में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न आने पाए।

ऐसा होगा राममंदिर का भव्य स्वरूप- 

अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर की मुख्य संरचना ऐसी होगी कुल निर्मित क्षेत्र-57400 स्कॉवायर फीट होगा। भव्य राममंदिर की लंबाई-360 फीट होगी, मंदिर की चौड़ाई-235 फीट होगी, मंदिर की ऊंचाई-161 फीट होगी, राम मंदिर तीन तल का होगा, प्रत्येक तल की ऊंचाई-20 फीट होगी इसके साथ ही भूतल के स्तंभों की संख्या-160 होगी, मंदिर में द्वारों की संख्या -12 होगी और भव्य राम मंदिर में  सीढि़यों की संख्या -32 होगी।

 रामलला की प्रांण प्रतिष्ठा से बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या-

रामलला की नगरी अयोध्या में हो रहे भव्य राम मंदिर का निर्माण जिस तेजी के साथ हो रहा है उसी तेजी के साथ ही श्रद्धालु भी अयोध्या पहुंच रहे हैं। दर्शनार्थियों की संख्या नित्य नए कीर्तिमान गढ़ रही है। पिछले 4 महीने से रामलला का दर्शन एवं पूजन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यह आंकड़ा रोज 20,000 को पार कर रहा है। बताया जा रहा है कि वैसे तो राम मंदिर के निर्माण के लिए हुए भूमि पूजन के साथ दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ी थी। लेकिन जब से रामलला को वैकल्पिक जगह यानी गर्भगृह में प्रतिष्ठित किया गया है, तब से ही यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा औसतन 12 से 14000 रहा है। श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल कुमार मिश्र ने इसकी पुष्टि की है। बताया है कि रोज औसतन 20,000 राम भक्त राम लला के दर्शन करने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसी दिन यह आंकड़ा 17,000 होता है तो किसी दिन यह संख्या 25,000 पार हो जा रही है। शनिवार और रविवार को यहां आने वाले भक्तों की संख्या 25 से 30,000 तक रहती है। डॉक्टर मिश्र के मुताबिक भव्य राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद यह संख्या 50,000 पार होने की संभावना है। इसी के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा का विस्तार किया जा रहा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें