बड़ी खबरें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज नामांकन के बाद लखनऊ में तीसरा दौरा, गोमती नगर में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 6 घंटे पहले बीजेपी नेता सुशील मोदी का आज दिल्ली से पटना लाया जाएगा पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 6 घंटे पहले बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 6 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 6 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 6 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 6 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 4 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 2 घंटे पहले

आज से वर्ल्ड कप 2023 का आगाज, भारत के मैच कब, कहां और कितने बजे, लीजिए पूरी जानकारी

Blog Image

आज से वर्ल्ड कप 2023  की शुरुआत हो रही है। पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा। टीम इंडिया अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिलाफ 8 अक्टूबर को खेलेगी। जानिए विश्व कप के लिए भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल। टीम इंडिया कहां, कब और किस टीम के साथ मैच खेलेगी इन सभी सवालों के मिलेंगे सारे जवाब।

टीम इंडिया का पहला मैच कब-

आज से विश्व कप का आगाज हो रहा है पिछले वनडे विश्व कप की तरह इस बार भी 10 टीमें  हिस्सा ले रही हैं। 10 शहरों में 48 मैच खेले जाएंगे। आज अहमदाबाद में पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया अपना पहला मैच आॉस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। यह मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। दूसरा मैच भारत 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली में खेला जाएगा। तीसरा मैच भारत अपने चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी।  इस मैच का इंतजार हर क्रिकेट प्रेमी को है। यह मुकाबला 14 अक्टूबर को गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। 18 अक्टूबर को भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ पुणे में भिड़ेगी।

लखनऊ में कब होगा मुकाबला-

4 मैचों के बाद भारतीय टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। कीवी टीम के खिलाफ टीम इंडिया 22 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में भिड़ेगी।  हफ्ते भर के ब्रेक के बाद 29 अक्टूबर को भारत का मैच  विश्व कप 2019 में चैंपियन बनी टीम इंग्लैंड  से लखनऊ में होगा। इसके बाद 2 नवंबर को श्रीलंका की टीम भारत से मुंबई में भिड़ेगी। भारत का अगला मैच साउथ अफ्रीका से कोलकाता में 5 नवंबर को होगा। फिर नीदरलैंड्स से टीम इंडिया 12 नवंबर को बेंगलुरु में भिड़ेगी। यह सभी मैच भारत के लिए बेहद अहम होंगे। भारत के सभी मैच भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 2 बजे से खेले जाएंगे।

वर्ल्ड कप में खेल खेले जाएंगे 48 मुकाबले-

भारत में अक्टूबर-नवंबर में 46 दिन तक वनडे वर्ल्ड कप होगा, जिसमें 48 मैच खेले जाएंगे पहला मैच आज यानी 5 अक्टूबर को है जो पिछले वर्ल्ड कप की विजेता और उपविजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में होगा। 12 नवंबर तक ग्रुप स्टेज के 45 मैच होंगे। 15 और 16 नवंबर को दो सेमीफाइनल और 19 नवंबर को अहमदाबाद में फाइनल खेला जाएगा। 

भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 14 अक्टूबर को-

आपको बता दें कि वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है। ये मैच अहमदाबाद में एक लाख दर्शक क्षमता वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। सबकी निगाहें अभी से वर्ल्ड कप में होने वाले भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले पर लगी हैं। वर्ल्ड कप फाइनल 19 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

भारतीय टीम के धुरंधर-

वर्ल्ड कप के भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शुभमनन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, रवीचंद्रन अश्विन , जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी  और मोहम्मद सिराज टीम में शामिल हैं।

अन्य ख़बरें