बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 2 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 2 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 2 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 2 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 2 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 2 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 2 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 2 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 2 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 2 घंटे पहले

ओलंपिक से खाली हाथ लौटेंगी विनेश फोगाट, उनके ओवरवेट से हुआ भारत का हार्टब्रेक

Blog Image

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलिंपिक से बाहर होना पड़ा है क्योंकि उनकी वजन श्रेणी में उनका वजन तय सीमा से अधिक पाया गया। विनेश 50 किलोग्राम की कैटेगरी में खेलती हैं, लेकिन बुधवार को उनका वजन करीब 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। इसके बाद उन्हें ओलिंपिक महिला कुश्ती से अयोग्य घोषित कर दिया गया। यह घटना विनेश फोगाट के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि वह भारत की प्रमुख महिला पहलवानों में से एक हैं और देश को उनसे काफी उम्मीदें थीं। इसी के साथ करोड़ों भारतीयों का दिल भी टूट गया है। 

ओलंपिक में मेडल की टूटी मेडल की आस-

भारतीय ओलिंपिक संघ ने विनेश के अयोग्य घोषित होने की पुष्टि कर दी है। इसके बाद विनेश बुधवार रात होने वाला 50 kg कैटेगरी की विमेंस रेसलिंग का फाइनल नहीं खेल सकेंगी। उन्हें ओलिंपिक में कोई मेडल भी नहीं मिलेगा। 

सौ ग्राम ज्यादा वजन के कारण हुईं बाहर-

पेरिस ओलंपिक 2024 के महिला फ्री स्टाइल 50 किलोग्राम सेमीफाइनल में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया था, जिससे देश के लिए एक मेडल पक्का हो गया था। विनेश फोगाट पहली बार 50 किलोग्राम वजन वर्ग में चुनौती पेश कर रही थीं। इससे पहले वह 53 किलोग्राम में प्रतिस्पर्धा करती थीं। आज सुबह गोल्ड मेडल मुकाबले से पहले हुए वजन मापने के दौरान उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। इस कारण उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया है।

पीएम मोदी ने विनेश को दिया हौसला-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं। आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की असफलता दुख देती है। काश मैं शब्दों में उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूं।

तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई-

विनेश फोगाट ने मंगलवार को तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में प्रवेश किया। अपने पहले मैच में उनका सामना ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैंपियन जापान की युई सुसाकी से हुआ, जिसमें विनेश ने सुसाकी को 3-2 से मात दी।

विनेश फोगाट पर संसद में हंगामा-

विनेश फोगाट के अचानक डिसक्वालिफिकेशन से हड़कंप मच गया है। किसी को इसकी उम्मीद नहीं थी। इसको लेकर लोकसभा में हंगामा हुआ है। विपक्षी दलों के सांसदों का कहना है कि सरकार इसका संज्ञान ले।

अन्य ख़बरें