बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 4 घंटे पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 4 घंटे पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 4 घंटे पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 4 घंटे पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 4 घंटे पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 4 घंटे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 4 घंटे पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 4 घंटे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 4 घंटे पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 4 घंटे पहले

बिना गोल्ड के पेरिस ओलिंपिक से लौटेगा भारत, 6 मेडल से करना पड़ा संतोष, अभी मिल सकता है 7वां मेडल

Blog Image

शनिवार रात पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारतीय रेसलर रीतिका हुड्डा के क्वार्टर फाइनल में हार के साथ ही भारत का अभियान समाप्त हो गया। रीतिका हुड्डा ने रेसलिंग की विमेंस 76 किलोग्राम कैटेगरी में मुकाबला किया, जिसमें उन्हें किर्गिस्तान की आईपेरी मेडेट कायजी ने 1-1 के स्कोर के बाद तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हरा दिया।

इन खिलाडियों ने जीते भारत के लिए मेडल-

रेसलिंग के अलावा, भारतीय गोल्फर अदिति अशोक ने भी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन वह 29वें स्थान पर रहीं। भारत ने पेरिस ओलिंपिक में कुल 6 मेडल जीते, जिनमें विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल में मनु भाकर, 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में मनु भाकर और सरबजोत सिंह, मेंस 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में स्वप्निल कुसाले, रेसलिंग में अमन सहरावत और हॉकी के मुकाबलों में 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। इसके अलावा, भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता।

नीरज को सिल्वर मेडल से करना पड़ा संतोष-

भारत को इस बार के पेरिस ओलिंपिक में कोई गोल्ड मेडल हासिल नहीं हुआ। भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से गोल्ड की बड़ी उम्मीद थी, लेकिन इस बार उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। इसके साथ ही यह साफ हो गया है कि इस बार भारतीय दल पेरिस ओलिंपिक से लौटते समय अपने खाते में टोक्यो ओलिंपिक की तुलना में कम मेडल लेकर आएगा। 11 अगस्त को पेरिस ओलिंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी होगी, जिसमें भारत के ध्वजवाहक पीआर श्रीजेश और मनु भाकर होंगे।

 पेरिस ओलिंपिक में 71वें स्थान पर खिसका भारत

भारत ने टोक्यो ओलिंपिक में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर 48वें स्थान पर अपनी जगह बनाई थी। हालांकि, इस बार पेरिस ओलिंपिक में भारतीय दल 71वें स्थान पर खिसक गया है। यह स्थिति और भी खराब हो सकती है, क्योंकि 11 अगस्त को 13 मेडल इवेंट होने बाकी हैं। भारत के टोक्यो ओलिंपिक से पेरिस ओलिंपिक की मेडल टैली में नीचे खिसकने का मुख्य कारण गोल्ड मेडल ना जीत पाना रहा। इस बार भारत को केवल एक सिल्वर मेडल मिला, जो टोक्यो ओलिंपिक के चैंपियन नीरज चोपड़ा ने जीता। इसके अलावा, भारत के पांचों मेडल ब्रॉन्ज हैं। भारतीय खिलाड़ियों ने तीन ब्रॉन्ज मेडल शूटिंग में जीते, जबकि एक ब्रॉन्ज मेडल हॉकी और एक कुश्ती में मिला।

अब भी मिल सकता है भारत को 7वां मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स 11 अगस्त को समाप्त हो रहे हैं, लेकिन भारत की मेडल टैली में इजाफा हो सकता है। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने CAS (Court of Arbitration for Sport) में सिल्वर मेडल दिए जाने की अपील की है। इस पर मंगलवार को फैसला आएगा। अगर विनेश की अपील स्वीकार होती है, तो वे सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बन जाएंगी, और भारत के मेडल की संख्या 7 हो जाएगी। इस स्थिति में भारत की मेडल टैली 68वें स्थान पर पहुंच सकती है।

 अब 13 अगस्त को होगा विनेश के मेडल का फैसला 

भारत के लिए सातवां मेडल भी संभव है, क्योंकि अनुभवी रेसलर विनेश फोगाट 50 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल में पहुंच गई थीं और भारत के लिए मेडल पक्का कर लिया था। हालांकि, फाइनल वाले दिन उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया, जिसके चलते उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया। अब 13 अगस्त को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) विनेश के मेडल का फैसला करेगा।

गैब्रिएला सरमिएंटो क्लोजिंग सेरेमनी में करेंगी परफॉर्म -

पेरिस ओलिंपिक गेम्स 2024 का समापन आज होगा, और अंतिम दिन की क्लोजिंग सेरेमनी रात 12:30 बजे से शुरू होगी। इस खास मौके पर कैलिफोर्निया की मशहूर सिंगर गैब्रिएला सरमिएंटो विल्सन, जिन्हें 2021 में 'आई कांट ब्रीद' के लिए 'सॉन्ग ऑफ द ईयर' का ग्रैमी पुरस्कार मिला था, अपनी परफॉर्मेंस देंगी। गैब्रिएला ने पांच बार ग्रैमी अवार्ड जीता है और अब पेरिस ओलिंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी में भी अपनी कला का जादू बिखेरेंगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें