बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज कर्नाटक में तूफानी प्रचार, बेलगावी, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और बागलकोट में रैलियों को करेंगे संबोधित 24 मिनट पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी का आज ओडिशा दौरा, कटक, केंद्रपाड़ा, जाजपुर और जगतसिंहपुर में लोगों को करेंगे संबोधित 24 मिनट पहले लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 24 मिनट पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 24 मिनट पहले सीएम योगी आदित्यनाथ की आज आंवला में जनसभा, लोकसभा प्रत्याशी धर्मेंद्र कश्यप के समर्थन में मांगेंगे वोट 23 मिनट पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 23 मिनट पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 23 मिनट पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 23 मिनट पहले

यूपी के इस शहर में बनेगा एक और इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, कल होगा शिलान्यास

Blog Image

उत्तर प्रदेश में लगातार चहुमुखी विकास हो रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा सड़कों के विकास से लेकर खेलों तक विकास किया गया है। इसी कड़ी में यूपी में एक और इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। यह इंटरनेशनल स्टेडियम उत्तर  प्रदेश के गाजियाबाद में बनेगा। इस स्टेडियम का शिलान्यास 10 मार्च को बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला करेंगे। स्टेडियम का निर्माण कार्य दो सालों में पूरा कर लिया जाएगा। साल 2026 तक गाजियाबाद को इस स्टेडियम की सौगात मिल जाएगी। 55 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता वाले इस स्टेडियम की लागत लगभग 450 करोड़ रुपये आएगी। वहीं, वाराणसी में स्टेडियम का निर्माण चल रहा है।

कानपुर का  ग्रीन पार्क स्टेडियम प्रदेश सरकार के अधीन आता है, जबकि इकाना स्टेडियम को पीपीपी माडल के तहत बनाया गया है। वहीं वाराणसी में बन रहे स्टेडियम की जमीन राज्य सरकार ने दी है। और उसका निर्माण उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) कर रहा है, लेकिन गाजियाबाद के राजनगर में बनने वाला यह पहला स्टेडियम होगा। जिसकी जमीन भी यूपीसीए की है और इसका निर्माण भी यूपीसीए करा रहा है।

सीएम योगी ने किया था भूमि पूजन

साल 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गृह मंत्री अमित शाह ने  लखनऊ ब्रेकि‍ंग सेरेमनी में इसका भूमि पूजन  किया था।स्टेडियम का निर्माण कार्य दो वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। 2026 में गाजियाबाद को इस स्टेडियम की सौगात मिलेगी, जिसकी लागत करीब 450 करोड़ आएगी। स्टेडियम में 55 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी।

9 सालों  से थी अड़चन-

गाजियाबाद में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाने के लिए पिछले 9 सालों  से संघर्ष चल रहा था। स्टेडियम के लिए भूमि भी चिन्हित की जा चुकी थी। लेकिन कई कारणों से स्टेडियम का काम रुका हुआ था। अब सांसद एवं केंद्र सरकार में मंत्री जनरल वीके सिंह और गाजियाबाद क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त प्रयासों से  गाजियाबाद में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम निर्माण में आने वाली अड़चन दूर हो गई है। 

स्टेडियम में होंगे IPL मैच-

बीते 9 सालों के दौरान क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की लागत में लगभग 25 फीसदी का इजाफा हुआ है।  शुरुआत में जहां निर्माण की लागत 350 करोड़ रुपये आ रही थी, अब वह बढ़कर 450 करोड़ रुपये पहुंच गई है।  स्टेडियम के आरंभ होने से लाखों युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। और गाजियाबाद के इस स्टेडियम में आईपीएल मैच का आयोजन भी होगा।

उत्तर प्रदेश के स्टेडियम -

उत्तर प्रदेश में  ग्रीन पार्क स्टेडियम(कानपुर), ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स ग्राउंड(ग्रेटर नोएडा), भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (इकाना स्टेडियम लखनऊ), यूनिवर्सिटी ग्राउंड (लखनऊ) और केडी सिंह बाबू स्टेडियम (लखनऊ) हैं। आइए जानते हैं इन स्टेडियमों की कुछ विशेषताएं-

* इकाना स्टेडियम-

लखनऊ का इकाना स्टेडियम  उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा स्टेडियम है। और इसमें 50 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। यह भारत का 5वां सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है।

* ग्रीन पार्क स्टेडियम-

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम उत्तर प्रदेश का सबसे पुराना स्टेडियम है। जो 1945 में यानि भारत की आजादी से भी 2 साल पहले बनाया गया था और कुछ समय पहले तक यह उत्तर प्रदेश का एकमात्र इंटरनेशनल स्टेडियम था। जिसमें कई इंटरनेशनल मैच भी खेले जा चुके हैं। 

* यूनिवर्सिटी ग्राउंड

यूनिवर्सिटी ग्राउंड लखनऊ में एक टेस्ट क्रिकेट स्टेडियम था। जिसमें पहला और एकमात्र अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच 23-26 अक्टूबर 1952 को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था।

 

अन्य ख़बरें