बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के 18 बड़े शहरों में शुरू होंगे स्ट्रीट फूड हब-साप्ताहिक हाट, 15 लाख दुकानदारों को फायदा 18 घंटे पहले चमक उठेंगे यूपी के हाइवे, 40 हजार करोड़ से बनेंगी दो हजार नई सड़कें, गांवों पर फोकस 18 घंटे पहले उत्तर प्रदेश में दो साल में प्राकृतिक खेती से जुड़ेंगे 50 हजार किसान, सभी जिलों में शुरू होगी किसान रजिस्ट्री 18 घंटे पहले रेलवे में 7951 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 30 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, 44 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 18 घंटे पहले CDAC में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 135 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 50 साल, सैलरी 14 लाख तक 18 घंटे पहले ITBP ने कॉन्स्टेबल के पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास को मौका, 69 हजार से ज्यादा मिलेगा वेतन 18 घंटे पहले काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्रैश हुआ विमान, प्लेन में सवार 19 में से 18 की मौत 17 घंटे पहले 'बजट में विपक्ष शासित राज्यों के साथ हुआ भेदभाव', INDIA ब्लॉक के सांसदों का विरोध प्रदर्शन 17 घंटे पहले

क्या भारत कोे बांग्‍लादेश से जीत दिला सकती है सेमीफाइनल का टिकट?

Blog Image

मेन इन ब्लूज का टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में अब तक सफर बहुत शानदार रहा है। आज सुपर-8 में बहुत महत्वपूर्ण मुकाबला खेला जाना है जिसमें अजेय रथ पर सवार इंडियन टीम बांग्‍लादेश को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। यह मैच एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। इससे पहले सुपर-8 के पहले मैच में भारत ने अफगानिस्‍तान को 47 रन से हराया था।

भारत के लिए यह मैच कितना है जरूरी?

भारतीय टीम को आज की जीत सेमीफाइनल का टिकट दिला सकती है। दूसरी तरफ बांग्लादेश है जिसे सुपर-8 के अपने मुकाबले पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। बांग्लादेश अगर आज के मैच में हार जाती है तो वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने के कगार पर होगी। ऐसे में बांग्लादेश चाहेगी कि वह भारत को हराकर अगले दौर के लिए अपनी उम्मीदों को जिंदा रखे। सुपर-8 के अपने आखिरी मैच में भारतीय टीम की टक्‍कर ऑस्‍ट्रेलिया से होगी।

भारत की कैसी होगी प्लेइंग इलेवन?

भारत सुपर-8 में ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ है और इस ग्रुप से भारत और ऑस्ट्रेलिया सुपर-8 में पहुंचने के प्रवल दावेदार है। वहीं आज के मुकाबले में सबकी नजरें इस बात पर होंगी कि क्या टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव होता है या फिर एक बार फिर विराट कोहली पारी की शुरुआत करते हैं. विराट कोहली ग्रुप स्टेज में बल्ले से फ्लॉप रहे थे।हालांकि, अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 24 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी. क्या आज के मैच में एक बार फिर विराट पारी की शुरुआत करेंगे या जायसवाल की वापसी होगी, यह देखना मजेदार होगा

भारत और बांग्‍लादेश के बीच हेड टू हेड मुकाबला 

टी20 इंटरनेशनल में भारत और बांग्‍लादेश के बीच हेड टू हेड के आंकड़ों पर नजर डालें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम ने 12 मुकाबले अपने नाम किए हैं। साथ ही बांग्‍लादेश टीम अब तक सिर्फ 1 ही मैच जीत सकी है।

भारत का सुपर-8 वाला ग्रुप-1 पॉइंट्स टेबल

टीम मैच जीत हार NRR पॉइंट्स
ऑस्ट्रेलिया 1 1 0 2.441 2
भारत 1 0 0 2.350 2
अफगानिस्तान 1 0 1 -2.350 0
बांग्लादेश 1 0 1 -2.471 0

 

भारत के सामने चुनौतियां

भारत के लिए सिर्फ बांग्लादेश को हराना काफी नहीं होगा क्योंकि  इस वक्त बांग्लादेश को हराकर ऑस्ट्रेलिया दो अंकों के साथ टॉप पर है, जबकि भारत इतने ही अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। बेहतर नेट रन रेट (एनआरआर) के कारण ऑस्ट्रेलिया आगे है। अगर मेन इन ब्लू अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश को हरा देता है तो भारत के पास दो मैच में चार अंक होंगे जबकि उसका आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। बांग्लादेश को हराकर भारत क्वालीफिकेशन के कगार पर जरूर खड़ा हो सकता है, लेकिन सेमीफाइनल की टिकट पक्की नहीं होगी। भारत यह भी चाहेगा कि ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान को हरा दे, जिससे अफगानिस्तान और बांग्लादेश बाहर हो जाएंगे क्योंकि इसके बाद वो दो से ज्यादा पॉइंट्स नहीं जुटा पाएंगे। इस तरह भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे। अगर ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान से हार भी जाता है तो भी भारत की संभावनाओं पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। भारत अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर आसानी से क्वालीफाई कर लेगा।

टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत और बांग्लादेश का आमना-सामना

भारत ने एकमात्र टी20 मैच बांग्लादेश से 2019 में हारा था। इसके बाद भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ लगातार चार मैच जीत चुकी है। आज जीत हासिल कर टीम इंडिया जीत का पंजा लगाना चाहेगी। इतना ही नहीं, टी20 विश्व कप में भी भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं। चारों ही मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। भारत ने 2009 टी20 विश्व कप में नॉटिंघम में बांग्लादेश को 25 रन से हराया था, जबकि 2014 में मीरपुर में आठ विकेट से शिकस्त दी थी। 2016 टी20 विश्व कप में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को बेंगलुरु में एक रन से शिकस्त दी थी, जबकि 2022 में भारत ने एडिलेड में बांग्लादेश की टीम को पांच रन से शिकस्त दी थी। आज भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप में लगातार पांचवां मैच जीतने उतरेगी। 

बांग्‍लादेश की संभावित प्‍लेइंग इलेवन -

तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन, लिटन कुमार दास, शाकिब अल हसन, तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, जेकर अली, रिशाद हुसैन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान और तंजीम शाकिब।

भारत की संभावित प्‍लेइंग  इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह।

अन्य ख़बरें