बड़ी खबरें

दो अक्तूबर से पूरे देश के बुनकरों की मजदूरी बढ़ेगी सात प्रतिशत, अब मिलेगा 12.50 रुपये मेहनताना 11 मिनट पहले सीएम योगी का गोरखपुर में दौरे का आज तीसरा दिन, बीटेक के 600 छात्र-छात्राओं को देंगे प्रमाण पत्र 11 मिनट पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के लड्डू की हुई जांच, तिरूपति बालाजी प्रसाद खुलासे के बाद अधिकारी अलर्ट, SDM की टीम ने वेंडर के गोदाम में मारा छापा 11 मिनट पहले लाइसेंसधारी डेवलपर्स को टाउनशिप के लिए स्‍टांप फीस में 50 फीसदी की छूट, यूपी सरकार का नया आदेश 10 मिनट पहले अस्‍थाई शिक्षकों को नियमित करने की ठोस योजना पेश करे यूपी सरकार, इलाहाबाद हाई कोर्ट का आदेश 10 मिनट पहले एक केंद्र पर अधिकतम 2 हजार छात्र देंगे यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर की परीक्षा, नीति में किए गए अहम बदलाव 10 मिनट पहले लखनऊ की सेंट्रल यूनिवर्सिटी छात्रों की बनी पहली पसंद, कुलपति बोले- फिल्म, थिएटर की हुई शुरुआत, स्टूडेंट्स बोले- सब ठीक, रिजल्ट टाइम से मिले 9 मिनट पहले रानी लक्ष्मीबाई और लक्ष्मण पुरस्कार के लिए मांगे गए आवेदन, 31 खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को यूपी सरकार देगी अवॉर्ड 9 मिनट पहले यूपी में अगले चार-पांच दिन मौसम रहेगा साफ, इसके बाद हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश 6 मिनट पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 5 मिनट पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स में 1180 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं और 12वीं पास तुंरत करें अप्लाई 5 मिनट पहले

चेन्नई और बेंगलुरू के बीच आज प्लेऑफ के लिए आखिरी लड़ाई, कौन होगी क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम

Blog Image

साल 2024 का आईपीएल कई मायनों में अबतक बहुत शानदार रहा है। इसमें कई ऐतिहासिक मुकाबले हुए जिसमें कई रिकॉर्ड बने। अब यह सीजन 6 मुकाबलों के बाद अपने मुकाम पर  पहुंचने वाला है और तीन टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकीं हैं। चौथी टीम क्वालीफाई करने के लिए बिल्कुल तैयार है। आज यानी 18 मई को 17 वें सीजन का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस का मैच बारिश में धुलने के कारण  कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बाद सनराइजर्स प्लेऑफ में पहुंच गई थी। अब केवल एक स्थान के लिए रस्साकशी जारी है और दो टीमें सीएसके एवं आरसीबी प्लेऑफ की दौड़ में शामिल हैं।

आज का मुकाबला होगा हाई-वोल्टेज

आज का मुकाबला बहुत ही हाई-वोल्टेज होने वाला है क्योंकि आरसीबी को प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए सीएसके के खिलाफ जीतना जरूरी है। दूसरी ओर चेन्नई के पास क्वालिफाई करने का ये शानदार मौका है। सीएसके ने अब तक अपने 13 मैचों में से सात में जीत हासिल की है और उनकी लेटेस्ट जीत राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पांच विकेट से थी। हालांकि, सीएसके खुद को मुश्किल स्थिति में पाता है, क्योंकि वे करो या मरो की स्थिति में भी हैं। प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए पांच बार की चैंपियन को आरसीबी को हराना होगा और प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करनी होगी।

एक सीट के लिए लड़ाई-

अब  केवल  एक स्थान के लिए लड़ाई बची है जिसमें दो टीमें सीएसके तथा आरसीबी दौड़ में हैं। बेहतर रनरेट और अधिक अंक ( 13 अंक और 0.528 रनरेट ) होने से चेन्नई का दावा मजबूत है। इस मैदान पर वह आठ मैचों में आरसीबी से एक ही बार हारी है। वहीं आरसीबी के 12 अंक है और उसका नेट रनरेट 0.387 है। 

कैसा रहा दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड-

बेंगलुरु और चेन्नई ने अब तक एक-दूसरे के खिलाफ 32 आईपीएल मैच खेले हैं। आरसीबी ने 10 जबकि सीएसके ने 21 जीते हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। चेन्नई के खिलाफ आरसीबी का अब तक का हाईएस्ट स्कोर 218 रन है। रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ सीएसके का हाईएस्ट स्कोर 226 रन है।

आरसीबी ने किया जबरदस्त कमबैक-

आरसीबी इस समय शानदार फॉर्म में है। छह मैचों की हार का सिलसिला तोड़ने के बाद उसने लगातार पांच जीत दर्ज की है। ऑरेंज कैपधारी विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में हैं और पिछले पांच में से तीन मैचों में अर्धशतक जड़ चुके हैं। कप्तान फाफ डु प्लेसी से अच्छी पारी की उम्मीद होगी जो पिछले दो मैचों में दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सके। मध्यक्रम में रजत पाटीदार और कैमरन ग्रीन अच्छा खेल रहे हैं । महिपाल लोमरोर और दिनेश कार्तिक भी बल्लेबाजों की ऐशगाह चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच का फायदा उठाना चाहेंगे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-

विराट कोहली, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), स्वप्निल सिंह, करन शर्मा, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज। 

चेन्नई सुपर किंग्स-

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे, रिचर्ड ग्लीसन, सिमरजीत सिंह, महेश तीक्ष्णा।

अन्य ख़बरें