बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका 2 दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू एक दिन पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल एक दिन पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित एक दिन पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज एक दिन पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा एक दिन पहले यूपी के कैसरगंज सीट से भाजपा ने करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया 13 घंटे पहले

लखनऊ की पिच पर LSG की CSK से होगी टक्कर, कैसा होगा आज दोनों टीमों का हेड टू हेड मुकाबला?

Blog Image

इंडियन प्रीमियर लीग जिसे इनक्रेडिबल प्रीमियर लीग भी कहते हैं। इसका 17वां सीजन साल 2024 में लगभग आधा होनो वाला है। अबतक 33 मैच हो चुके हैं और इनका सफर भी बहुत शानदार रहा है। आज इस सीजन का 34वां मुकाबला लखनऊ सुपर जाइंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई क्रिकेट स्टेडियम ( इकाना) में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। लखनऊ की कप्तानी केएल राहुल जबकि ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई टीम की कप्तानी संभालेंगे।

वहीं कल खेले गए 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को शिकस्त दी। मुल्लांपुर में खेले गए मैच में मुंबई ने 9 रनों से जीत हासिल की। इस जीत के बाद मुंबई ने प्वाइंट्स टेबल में छलांग लगाई है, जबकि पंजाब को नुकसान पहुंचा है। जीत के बाद मुंबई के पास 6 प्वाइंट्स हो गए हैं और पंजाब के पास 4 ही प्वाइंट्स हैं। और अब बात करते हैं  LSG और CSK के बीच होने वाले इस मैच  की। जिसमें आज जानेंगे कि लखनऊ की पिच कैसा खेलती है? और यहां किसको फायदा मिलेगा। 

बल्लेबाजों को हो सकता है फायदा-

लखनऊ के बारे में इस साल माना जा रहा है ​कि जो भी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी, वो फायदे में रहेगी। यही कारण है कि अब तक तीन बार केएल की टीम ने टॉस जीता है और हर बार पहले बल्लेबाजी का ही फैसला किया है। इसमें से दो मैच टीम जीतने में कामयाब रही थी, वहीं एक में उसे हार मिली है। माना जाता है कि लखनऊ की पिच पर गेंदबाजों के लिए काफी कुछ होता है और बल्लेबाजों को वे मुश्किल में डाल सकते हैं। हालांकि अगर बल्लेबाज संभलकर खेलें तो रन भी बन सकते हैं। लेकिन यहां पर स्पिनर्स अपना प्रभाव डालते हैं। आइए अब जानते हैं इन दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड  कैसा होने वाला है। 

हेड टू हेड-

अब तक चेन्नई और लखनऊ की टीमों के बीच आईपीएल में 3 बार टक्कर हो चुकी है। इन मैचों में दोनों टीमों ने 1-1 में जीत दर्ज की, जबकि बाकी का एक मैच बेनतीजा रहा। हालांकि दोनों के बीच हुई पिछड़ी भिड़ंत में चेन्नई ने लखनऊ को शिकस्त दी थी।

 कैसा खेलेगी इकाना स्टेडियम की पिच? 

लखनऊ के एकाना स्टेडियम की पिच अन्य आईपीएल 2024 स्थानों की तुलना में थोड़ी धीमी होगी। जबकि नई गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आएगी, बल्लेबाजों को पुरानी गेंद के खिलाफ रन बनाने में कठिनाई हो सकती है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को लखनऊ में शानदार सफलता मिली है। उन्होंने 6 मैच जीते हैं, जबकि पीछा करने वाली टीमों ने केवल तीन मैच जीते हैं। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी कर सकती है। लखनऊ सुपरजाइंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हर बार कड़ी टक्कर देखने को मिलती है। दोनों टीमें 3 बार आईपीएल के इतिहास में भिड़ चुकी हैं और  इनके बीच अब तक कांटे की टक्कर रही है।

LSG और CSK के संभावित प्लेइंग इलेवन

चेन्नई सुपर किंग्स: 

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), दीपक चाहर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे, रचिन रवींद्र, समीर रिजवी,  रवींद्र जड़ेजा, तुषार देशपांडे,  डेरिल मिशेल, महेश तीक्षणा, और मुस्तफिजुर रहमान।

लखनऊ सुपर जाइंट्स: 

केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, दीपक हुडा,  काइल मेयर्स, निकोलस पूरण,  मार्कस स्टोइनिस, आयुष बडोनी, देवदत्त पडिक्कल, युद्धवीर सिंह, एम. सिद्धार्थ,  प्रेरक मांकड़, यश ठाकुर,  मयंक यादव, नवीन-उल-हक, रवि बिश्नोई, क्रुणाल पंड्या,अर्शिन कुलकर्णी, अमित मिश्रा, के. गौतम, मोहम्मद अरशद खान, शिवम मावी, एश्टन टर्नर, शमर जोसेफ,मोहसिन खान।

अन्य ख़बरें