बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 15 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

हेड कोच गौतम के साथ नई पारी की शुरूआत, कैसा रहेगा भारत का टीम कॉम्बिनेशन

Blog Image

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में रोहित शर्मा की आज से नई पारी की शुरुआत हो रही है और उनका पहला लक्ष्य कोलंबो में जीत के साथ अपने नेतृत्व का शुभारंभ करने का होगा। श्रीलंका के खिलाफ इस महत्वपूर्ण मैच में, टीम इंडिया नई ऊर्जा और आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरेगी। । टीम इंडिया टी20 सीरीज में मेजबान टीम का सूपड़ा साफ करने का बाद आ रही है और उसकी कोशिश वनडे में भी इसी काम को दोहराने की होगी। वहीं श्रीलंका टी20 सीरीज हार का बदला लेना चाहेगी।

हेड कोच गौतम के साथ नई पारी की शुरूआत-

कोलंबों में खेले जाने वाले इस मैच में रोहित शर्मा पहली बार नए हेड कोच गौतम गंभीर के आने के बाद कप्तानी करेंगे। टीम इंडिया की कोशिश इस मैच को जीत सीरीज का विजयी आगाज करने की होगी। इस सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों खेलते हुए नजर आएंगे। ये दोनों ही खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप-2024 की जीत के बाद पहली बार मैदान पर उतरेंगे। 

 कैसा रहेगा भारतीय टीम कॉम्बिनेशन

भारतीय टीम प्रबंधन बाहर चल रही चर्चाओं पर ध्यान दिए बिना उचित टीम कॉम्बिनेशन तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करेगा क्योंकि इस सत्र में चैंपियंस ट्राफी सहित कुछ महत्वपूर्ण वनडे प्रतियोगिताएं होनी हैं। राहुल बनाम ऋषभ का मसला निश्चित तौर पर प्राथमिकता में होगा। पंत के चोट से उबरकर वापसी करने से पहले राहुल ने विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका अच्छी तरह से निभाई थी। उन्होंने विकेट के आगे और विकेट के पीछे अच्छा प्रदर्शन किया था। राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाले पिछले टीम प्रबंधन ने उन पर पूरा भरोसा दिखाया था।

भारतीय बल्लेबाजी क्रम पर होगा ध्यान-

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में दो स्थान के लिए राहुल, पंत और अय्यर के बीच मुकाबला है। अगर भारत इन तीनों को टीम में रखता है तो फिर उसे पांच गेंदबाजों के साथ उतरना होगा। भारत हालांकि इस तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहेगा क्योंकि हार्दिक पंड्या निजी कारणों से इस श्रृंखला में नहीं खेल रहे हैं। भारत नंबर छह बल्लेबाज के रूप में शिवम दुबे या रियान पराग में से किसी को मौका दे सकता है।

कैसा है श्रीलंका का टीम कॉम्बिनेशन

श्रीलंका की टीम में अनुभव और युवाओं का अच्छा मिश्रण है। अगर वह भारत के खिलाफ चुनौती पेश करना चाहती है, तो उसके बल्लेबाजों को बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। टी20 श्रृंखला के दौरान श्रीलंका के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। इसके अलावा, श्रीलंका को खिलाड़ियों की चोटों की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। तेज गेंदबाज मथिशा पथिराना और दिलशान मधुशंका चोट के कारण श्रृंखला से बाहर हो गए हैं, जिससे टीम को उनकी सेवाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा।

श्रीलंका के खिलाफ चुनौती

कोलंबो में होने वाले इस मैच में भारतीय टीम के सामने श्रीलंका की मजबूत टीम होगी। श्रीलंका की पिचें हमेशा से ही चुनौतीपूर्ण रही हैं और यहां की परिस्थितियों में खेलने का अनुभव होना बहुत जरूरी है। रोहित शर्मा और उनकी टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपनी रणनीतियों को सही ढंग से लागू करें और मैच पर अपनी पकड़ बनाए रखें।

खिलाड़ियों का उत्साह

टीम इंडिया के खिलाड़ी इस नए दौर को लेकर काफी उत्साहित हैं। रोहित शर्मा की नेतृत्व शैली को लेकर टीम में सकारात्मक माहौल बना हुआ है। रोहित खुद भी अपनी जिम्मेदारियों को लेकर पूरी तरह तैयार हैं और उन्होंने कहा है कि वे अपनी टीम के साथ मिलकर बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रशंसकों की उम्मीदें

भारतीय क्रिकेट के प्रशंसकों की उम्मीदें भी इस नए दौर से काफी बढ़ गई हैं। वे रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को नई ऊंचाइयों तक पहुंचते देखना चाहते हैं। प्रशंसकों का समर्थन और उनकी उम्मीदें टीम के लिए प्रेरणा का काम करेंगी।

गंभीर युग में रोहित शर्मा की कप्तानी

गंभीर युग में रोहित शर्मा की कप्तानी की शुरुआत कोलंबो में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकती है। टीम इंडिया का यह मैच न केवल रोहित की कप्तानी का आगाज है, बल्कि भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है। कोलंबो में जीत के साथ शुरुआत करने का मौका टीम इंडिया के लिए एक नई ऊर्जा और आत्मविश्वास भरने का माध्यम बन सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

श्रीलंका: 

पाथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका (कप्तान), जेनिथ लियानगे, वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुनिथ वेलालगे, महीश तीक्ष्णा, असिथा फर्नांडो।

भारत: 

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल/ऋषभ पंत, शिवम दुबे/रियान पराग, अक्षर पटेल, हर्षित राणा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद/अर्शदीप सिंह

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें