बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 3 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 3 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 3 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 3 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 3 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 3 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 3 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 3 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 3 घंटे पहले

उपराष्ट्रपति ने अटल स्वास्थ्य मेले का किया शुभारंभ, किसानों के लिए कही ये बात

Blog Image

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज लखनऊ में अटल स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ किया। मेला राजाजीपुरम के पीएनटी ग्राउंड में आयोजित किया गया है। वहीं उपराष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए शहर में पहले से ही सुबह 9.00 बजे से डायवर्जन लागू कर दिया गया और कार्यक्रम की समाप्ति तक चला। 

राजाजीपुरम में अटल स्वास्थ्य मेले का हुआ आयोजन-

आपको बता दे कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज लखनऊ के राजाजीपुरम में अटल स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ जीवन ही जीवन है। आपके पास एक ही विकल्प है स्वस्थ रहना। माया का सुख भी तभी मिलेगा, जब निरोगी काया होगी। स्वास्थ्य तभी अच्छा रहेगा जब शासन व्यवस्था ठीक रहेगी। स्वास्थ्य पर सबसे अधिक कुठाराघात भ्रष्टाचार की वजह से पड़ता है। भ्रष्टाचारी बीमारी बढ़ाता है लेकिन अब भ्रष्टाचारियों की खैर नहीं है। मौजूदा समय में जो भी भ्रष्टाचार करता है कानून का शिकंजा उस तक पहुंच ही जाता है। भ्रष्टाचार करने वाला चाहे जितने बड़े परिवार अथवा नाम का हो कानून सबके लिए बराबर काम कर रहा है।

तीन दशक तक प्रयास हुआ कि महिलाओं को न्याय दिया जाए, पर कोई यह कार्य संभव नहीं कर पाया। आपके प्रांत के सांसद, देश के ओजस्वी प्रधानमंत्री ने यह कार्य सर्वसम्मति से करके दिखाया। देश की 50% आबादी को अब लोकसभा और विधानसभाओ में एक तिहाई प्रतिनिधित्व मिलेगा। यह बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम है, सामाजिक न्याय का प्रतीक है।

उपराष्ट्रपति पूर्व पीएम अटल की याद में हुए भावुक -  

इसके बाद उपराष्ट्रपति ने पूर्व पीएम अटल जी की याद में भावुक होते हुए कहा कि यह मेरे लिए भावुक पल है। मुझे अटल जी का सानिध्य मिला है। सैद्धान्तिक मुद्दों पर अटल जी अटल थे। आज वे होते तो वह देख पाते कि उनका भारत दुनिया के शिखर पर जा रहा है। तीव्र गति से जा रहा है। हमारी अर्थव्यवस्था ने कनाडा, इंग्लैंड, फ्रांस को पीछे छोड़ा है आज भारत दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था है। इसके लिए सबका स्वस्थ होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रतिभा कितनी भी अच्छी हो लेकिन स्वास्थ्य अच्छा नहीं होता तो कुछ भी नहीं कर पायेंगे। इसलिए स्वस्थ रहना ही हमारे पास एकमात्र विकल्प है। इस पर भी सोचना होगा कि हम बीमार ही न पड़ें। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को लेकर उपराष्ट्रपति ने कहा जब उनसे मुलाकात होती है तो उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करता हूं। साथ ही इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के काम की भी उपराष्ट्रपति ने तारीफ की।

11 करोड़ किसानों को दिल्ली से मिलता है धन-

उन्होंने कहा, आप में कितनी भी प्रतिभा हो, कितनी भी योग्यता हो, कितना ही कौशल हो, आपका शरीर अगर स्वस्थ नहीं है तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे, और आप असहाय हो जाएंगे। उन्होंने कहा, मैं किसान का पुत्र हूं, किसान की समस्या जानता हूं... और मेरा सीना फूल जाता है जब मैं देखता हूं कि किसान का स्वास्थ्य कितना मजबूत है। साल में तीन बार, 11 करोड़ किसानों को, दिल्ली से सीधा धन मिलता है, जो आज ढाई लाख करोड़ से ज्यादा का है। यह मेरे लिए गर्व का मौका है कि जिस परिवार से मैं आया हूं, जिस वर्ग से मैं आया हूं, वह वर्ग तकनीकी रूप से इतना सशक्त है कि वह पैसा सीधा प्राप्त करने की हालत में है। यह बहुत बड़ा बदलाव है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें