बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 17 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 17 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 17 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 17 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 17 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 17 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 17 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 17 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 17 घंटे पहले

काशी की गलियों में फैलाई गंदगी तो होगी FIR !

Blog Image

काशी जहां हर रोज पर्यटकों की भरमार देखी जा सकती है। वाराणसी को देखने के लिए केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। पिछले सालों की तुलना में लगातार पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रहीं है। लेकिन इसके साथ ही बनारस के घाट और गलियां प्रदूषित भी होती जा रही हैं। बनारस की गलियों को साफ रखने के लिए प्रशासन ने कूड़ा फेंकने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का मन बनाया है।अगर  सुबह की साफ-सफाई के बाद कूड़ा फेका गया तो कूड़ा फेंकने वालों पर करवाई की जाएगी। वहीं अगर दोबारा कूड़ा फेंका गया तो उन पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। 

गलियों की स्वच्छता के लिए बांटे जायेंगे पंपलेट-

आपको बता दें आज वाराणसी में गंगा किनारे 9 घाटों से जुड़ी सड़कों की समीक्षा के बाद वाराणसी के नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने शहर की सफाई व्यवस्था बैठक में प्रमुख घाटों से सटे 9 वाडों से लगी गलियों में विशेष सफाई की बात कही। अब काशी की गलियों में स्वच्छता का संदेश देने वाले पंपलेट छपवाकर लोगों में बांटे जाएंगे।

गंदगी फैलाने वालों पर लगेगा जुर्माना-

नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने यह भी  कहा कि "नगर निगम के कर्मचारी जब गलियों को साफ कर देते हैं तो बाद में कुछ लोग गलियों में फिर से गंदगी फैलाने लगते हैं। सफाई के बाद लगातार कूड़ा फेकने वालों को चिन्हित करने कर उनके विरूद्ध जुर्माना लगेगा। यदि उसके बावजूद लोग कूड़ा फेंकने से बाज नहीं आते हैं तो उनके खिलाफ संबंधित थाने में FIR दर्ज कराई जाएगी" नगर आयुक्त ने कहा कि "इस अभियान के लिए एक शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। इसमें गंदगी और प्लास्टिक को हटाने को लेकर अभियान चलाया जाएगा" वाराणसी के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनपी सिंह को निर्देश दिया गया है। 

सीसीटीवी की मदद से की जाएगी निगरानी-

नगर आयुक्त ने स्वास्थ्य निरीक्षकों को ये निर्देश दिया कि वे अपने वार्ड में खाली प्लाटों की सूची तैयार कर लें। यहां पर निगरानी रखी जाए कि इन खाली प्लाटों में कूड़ा न फेंका जाए। यदि कोई  कूड़ा फेंकता है तो उससे जुर्माना वसूला जाए। गलियों में लगे CCTV कैमरे और कमांड सेंटर से डाटा लेकर एक्शन हो। सफाई निरीक्षकों को निर्देश देते हुए नगर आयुक्त ने कहा कि उनके एरिया में हो रहे अतिक्रमण का डाटा तैयार कर उनके पास प्रस्तुत करें, जिससे इन लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जा सके।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें