बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 19 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 19 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 19 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 19 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 19 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 18 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 15 घंटे पहले

KMC भाषा विश्वविद्यालय में नकल करते पकड़ा गया रिटायर्ड IPS अधिकारी

Blog Image

लखनऊ के विश्वविद्यालय से एक बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसमें एक रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी नकल करते समय रंगे हाथों पकड़ा गया है। इतना ही नहीं उसके पास से नकल सामग्री भी मिली। जिसके बाद प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम ने अभर्य्थी की कॉपी के साथ साथ नकल सामग्री भी सील कर ली।

 रिटायर्ड IPS अधिकारी को चीटिंग में रंगे हाथ पकड़ा-

आपको बता दे कि यह पूरा मामला ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती (KMC) भाषा विश्वविद्यालय का है, जहां रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी राजेश कुमार को LLB फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान नकल करते हुए पकड़ा गया है। एलएलबी की परीक्षा के दौरान एक रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी सुरक्षा से बेखबर धड़ल्ले से नकल कर रहा था कि इस बीच प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम एग्जाम हॉल में औचक निरीक्षण पर आई। तभी रिटायर्ड आईपीएस पर टीम को शक हुआ। इसके बाद जांच करने पर उनको पता चला की एग्जाम में चीटिंग कर रहा था। जांच के बाद उनकी कॉपी को सील कर दिया गया और उन्हें दूसरी कॉपी दी गई।

LLB प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा दे रहा था अभ्यर्थी-

वहीं इस पूरे मामले में केएमसी भाषा विश्वविद्यालय की एग्जाम कंट्रोलर भावना मिश्रा ने बताया- “राजेश कुमार को एलएलबी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान एक टुकड़े पर लिखे पूर्वलिखित नोट्स से नकल करते हुए पाया गया। प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने उनको रंगे हाथ पकड़ा। उनकी परीक्षा कॉपी और पूर्वलिखित नोट्स जब्त कर लिए गए हैं। इसके बाद उन्हें उन्हें दूसरी कॉपी दी गई।”

पहली बार आयोजित की गई LLB की परीक्षा-

आपको बता दे कि भाषा विश्वविद्यालय में 3 वर्ष का एलएलबी का कोर्स शुरू किया गया है और पहली बार परीक्षा आयोजित की गई। इस दौरान विश्वविद्यालय ने नकल रोकने के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई। तभी प्रथम वर्ष के पहले सेमेस्टर की परीक्षा दे रहे वरिष्ठ अभ्यर्थी राजेश कुमार पर टीम के सदस्यों को शक हुआ और जांच में उसे चीटिंग करते हुए पकड़ा गया।  

- अनीता

 

 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें