बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 3 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 3 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 3 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 3 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 3 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 3 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 3 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 3 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 3 घंटे पहले

नमो घाट पर अब बैंड बाजा संग आएगी बरात,  मंत्रोच्चारण के साथ होगी शादी

Blog Image

काशी और बनारस के नाम से दुनिया भर में मशहूर वाराणसी अपनी गलियों, गंगा घाट, साड़ी और विश्वनाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। बनारस शायद देश का इकलौता शहर है जहां पर्यटक और तीर्थयात्री दोनों का बराबर आना जाना लगा रहता। बनारस की सबसे खूबसूरत चीज यहां के गंगा घाट हैं, कहीं दशाश्वमेध घाट है, तो कहीं अस्सी घाट और कहीं नमो घाट तो कहीं मणिकर्णिका। वैसे तो यहां के सभी घाट गंगा मां की खूबसूरती बढ़ाते हैं । लेकिन आपको बता दें वाराणसी के नमो घाट की खूबसरती इन सभी घाटों से परे है। नमो घाट बनारस का इकलौता ऐसा घाट है जहां पर जल, थल और नभ तीनों के नजारों का आनंद लिया जा सकता है। अब इस खूबसूरत घाट पर आप शादी जैसा भव्य आयोजन भी कर सकेंगे। 

समारोह के लिए देना होगा शुल्क ?

आपको बता दें कि नमो घाट 11.5 एकड़ एरिया में फैला हुआ है। इसमें से 1.6 एकड़ जमीन का उपयोग शादी समारोह के आयोजन के लिए किया जायेगा। ऐसे में स्मार्ट सिटी ने घाट के कुछ हिस्सों पर शुल्क निर्धारित करते हुए आयोजन कराने की मंजूरी दे दी है। इसमें सेमिनार, संवाद सहित अन्य सामूहिक आयोजनों के लिए समय के स्लाट के अनुसार किराया तय किया गया है। इसके साथ ही अब यहां शादी समारोह कराए जाने पर भी विचार किया गया है। शादी समारोह के लिए शुल्क निर्धारित करने की प्रक्रिया अभी चल रही है।

नमो घाट की साज सज्जा-

अगर बात करे नमो घाट की साज सज्जा और सुविधा की तो नमो घाट सैलानियों के घूमने की सबसे अच्छी जगह है । यहां बच्चों के खेलने के लिए झूले और अलग अलग चीजों की सुविधा है। रात को इस घाट की खूबसूरती और बढ़ जाती है यहां पर लाइटिंग की व्यवस्था काफी अच्छी है। नमो घाट पर घूमने और खेलने  के साथ साथ खाने पीने के लिए भी एक रेस्टोरेंट है। यहां आप बैठकर खाते खाते गंगा में चल रही नावों का मजा उठा सकते हैं ।

आधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न नमो घाट पर पर जल्द ही बैंडबाजा और शहनाई भी गूंजेगी।  यहां पर जोड़े शादी के बंधन में बंधेगे। सरकार की नई योजनाओं के तहत नमो घाट को शादी समारोह के साथ ही ओपन थियेटर के रूप में उपयोग करने की योजना है। फिलहाल, कुछ आयोजनों के लिए घाट की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें