बड़ी खबरें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज नामांकन के बाद लखनऊ में तीसरा दौरा, गोमती नगर में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 7 घंटे पहले बीजेपी नेता सुशील मोदी का आज दिल्ली से पटना लाया जाएगा पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 7 घंटे पहले बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 7 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 7 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 7 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 7 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 7 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 6 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 3 घंटे पहले

यूपी में अब यहां खुलेगा नया मेडिकल कॉलेज, सीटों में भी होगी बढ़ोतरी

Blog Image

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में इस साल 50 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। ये तमाम मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश, गुजरात सहित 14 अन्य राज्यों में खुलेंगे। इन कॉलेजों में 30 सरकारी होंगे, वहीं 20 प्राइवेट कॉलेज होंगे। इन कॉलेज के खुलने से देश में मेडिकल के यूजी कोर्स में दाखिले के लिए सीटों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो जाएगी। आपको बता दें कि यूपी के मथुरा में एक, आंध्र प्रदेश में पांच, गुजरात,असम और कर्नाटक में तीन, राजस्थान में पांच, तमिलनाडु में तीन, महाराष्ट्र में चार, तेलांगना में तेरह और मध्यप्रदेश-नागालैंड में एक-एक कॉलेज खुलेंगे। 

एक लाख से अधिक हो जाएगी मेडिकल सीट

भारत में इन नए मेडिकल कॉलेजों के खुलने से मेडिकल के सीटों में भी बढ़ोतरी होंगी। 8195 सीटों की बढ़ोतरी के साथ अब भारत में मेडिकल सीट 1 लाख 7 हजार 658 हो जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण आपको बता दें कि अभी भारत में 702 मेडिकल कॉलेज हैं। 

यूपी के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में है लगभग 4 हजार सीटें 

साल 2017 से पहले यूपी के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सिर्फ 1840 एमबीबीएस की सीटें थीं, लेकिन अब मेडिकल कॉलेज बढ़ने से 3828 सीटें हो गई हैं। यानी पिछले कुछ सालों में एमबीबीएस की लगभग 2000 सीटें बढ़ी हैं। इसी तरह निजी मेडिकल कॉलेजों में भी एमबीबीएस की सीटें 2550 से बढ़कर 4150 हो गई हैं। निजी मेडिकल कॉलेजों में भी लगभग 2000 सीटें बढ़ी हैं। चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ ही इसे और विस्तार देने की दिशा में यूपी सरकार बेहतर काम कर रही हैं। प्रदेश में अभी 65 सरकारी व प्राइवेट मेडिकल कालेज हैं। केंद्र सरकार के चार आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज हैं। वहीं 14 सरकारी मेडिकल कालेज निर्माणाधीन हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें