बड़ी खबरें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज नामांकन के बाद लखनऊ में तीसरा दौरा, गोमती नगर में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में होंगे शामिल 7 घंटे पहले बीजेपी नेता सुशील मोदी का आज दिल्ली से पटना लाया जाएगा पार्थिव शरीर, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 7 घंटे पहले बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 7 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 7 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 7 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 7 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 7 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 6 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 4 घंटे पहले

Know Your Army फेस्टिवल का कैंट में किया जाएगा आयोजन

Blog Image

लखनऊ कैंट में तीन दिवसीय "नो योर आर्मी" फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इसका उद्घाटन कल यानी 5 जनवरी को होगा। इस कार्यक्रम में भारतीय सेना के अत्याधुनिक उपकरणों और हथियारों की प्रदर्शनी होगी। हालांकि, सेना की प्रदर्शनी देखने के लोगों को किसी टिकट की आवश्यकता नहीं है। कार्यक्रम 5 से 7 जनवरी तक रोजाना चलेगा। सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक सूर्या खेल परिसर-I, लखनऊ छावनी में आयोजित किया जाएगा।

दूसरी बार सेना दिवस राष्ट्रीय राजधानी से बाहर किया जाएगा आयोजित 

आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ में 15 जनवरी, 2024 को 76वां भारतीय सेना दिवस आयोजित किया जाएगा। यह आजादी के बाद दूसरी बार है जब सेना दिवस राष्ट्रीय राजधानी से बाहर आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए सेना दिवस की तैयारी में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रमों में सैन्य बैंड संगीत कार्यक्रम 14 जनवरी को, सेना दिवस परेड के रिहर्सल, और ‘शौर्य संध्या’ शामिल होंगे। 

Indian Army Day किसकी दिलाता है याद

इसी के साथ बता दें कि भारतीय सेना की मध्य कमान या सूर्या कमान लखनऊ छावनी स्थित 11वीं गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर में 76वीं सेना दिवस परेड का आयोजन करेगी। परेड के दौरान वीरता पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा सूर्या खेल परिसर-I में एक सैन्य और कॉमबैट प्रदर्शन, 'शौर्य संध्या' भी आयोजित की जाएगा। वहीं 76वीं सेना दिवस के कार्यक्रमों का भव्य आयोजन के लिए सूर्या कमान में जोर शोर से तैयारियां चल रही है। सेना दिवस देश को पहला भारतीय सेनाध्यक्ष, फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के रूप में मिलने की याद दिलाता है। 

क्यों मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस-

दरअसल, भारतीय सेना दिवस देशमें हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन सेना के जवानों के लिए बेहद खास होता है। यह दिन उन भारतीय जवानों के सम्मान का होता है जो सीमा की सुरक्षा करते हैं। इस दिन पहले भारतीय सेना दिवस फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा को विशेष सम्मान देने लिए मनाया जाता है। आखिर इसी दिन आर्मी डे क्यों मनाया जाता है। असल में फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा 15 जनवरी के दिन ही भारतीय सेना के प्रमुख बने थे। इसलिए इस दिन को तब से लेकर आज तक भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है और ऐतिहासिक रूप से इस अवसर को चिह्नित करने के लिए नई दिल्ली में हर साल परेड आयोजित की जाती थी।  

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें