बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 19 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 19 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 19 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 19 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 19 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 19 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 19 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 19 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 19 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 14 घंटे पहले

सावन के दूसरे सोमवार पर लखनऊ के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़

Blog Image

आज सावन के दूसरे सोमवार के साथ ही हरियाली अमावस्या भी है। इस दिन बुधादित्य की योग सोमवती अमावस्या के साथ ही सावन सोमवार का संयोग बना है। ऐसे में महादेव की पूजा बहुत शुभ मानी जाती है। लखनऊ सहित देशभर के मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ नजर आ रही है। लोग सुख समृद्धि के लिए भगवान भोलेनाथ की पूजा-पाठ कर कर हैं। आपको बता दें कि प्रदोष काल, सर्प दोष और शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए सावन सोमवार व्रत और अमावस्या पुण्य फलदाई मानी जाती है। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक इस योग में पूजा पाठ और साधना करने पर सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है साथ ही इस दिन पित्रों की पूजा का भी विधान है। ऐसा करने से मुक्ति मिलती है। इस दिन पौधा भी लगाना चाहिए । 17 जुलाई को सूर्य कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं। शाम 4:30 पर सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करेंगे।  सूर्य के दक्षिणायन होने की शुरूआत आज से हो जाएगी। माना जाता है कि आज से देवताओं की रात शुरू हो जाएगी।

सावन के दूसरे सोमवार पर शुभ मुहूर्त-

आज यानी 17 जुलाई 2023 को सावन के दूसरे सोमवार का व्रत श्रद्धालु रख रहे हैं। आज ही सावन अमावस्या भी है जिसे  हरियाली अमावस्या भी कहा जाता है। साथ ही सावन के दूसरे सोमवार के दिन ही सूर्य देव कर्क राशि में विराजमान हो रहे हैं। आज सर्वार्थ सिद्धि योग भी है। आज का अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:00-12:55 तक रहेगा और राहुकाल शाम 05:37 से 07:20 तक रहेगा।

सावन के सोमवार का महत्व -

सनातन धर्म में धार्मिक मान्यताओं के मुताबकि सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय बताया गया है। इसके साथ ही सप्ताह के 7 दिनों में से सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित किया गया है। सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा की जाती है यही कारण है कि सोमवार का दिन विशेष महत्व रखता है। इसके अलावा जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में परेशानी आती है उन्हें भगवान शिव की सोमवार के दिन पूजा करने की सलाह भी दी जाती है। और अगर यह सोमवार सावन महीने का हो तो उसका फल कई गुना बढ़ जाता है। सावन के महीने में सोमवार के दिन शिवलिंग की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन शिवलिंग पर  दूध मिला जल अर्पित किया जाता है। इसके अलावा बेलपत्र, धतूरे और शमी के पत्ते भी चढ़ाए जाते हैं। ऐसा करने से महादेव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी कर आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

इस सावन महीने में 8 सोमवार-

इस बार श्रावण मास की शुरूआत 4 जुलाई 2023 से हो चुकी है। इस बार का सावन महीना बहुत खास है। इस बार सावन महीना पूरे 59 दिन का होगा। इसकी वजह श्रावण अधिक मास का होना है। 31 अगस्त 2023 को सावन महीना समाप्त होगा। इसलिए इस बार श्रद्धालुओं को पूरे 59 दिन भोलेनाथ की भक्ति का अवसर प्राप्त होगा। सावन के महीने में इस बार 4 की जगह 8 सोमवार पड़ने  वाले हैं जिसमें से पहला सोमवार 10 जुलाई को था और आज यानी 17 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार है। सावन के सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए विशेष विधि-विधाना से पूजा पाठ किया जाता है। 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें