बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 18 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 18 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 18 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 18 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 15 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 11 घंटे पहले

लखनऊ में कैसे भड़की आग, 5 जिंदगियां हुईं खाक!

Blog Image

लखनऊ के काकोरी में एक भयानक हादसा सामने आया है जिसमें भड़की आग में 5 जिंदगियां जलकर खाक हो गईं और 4 लोग गंभीर घायल हैं। काकोरी के हजरत साहब इलाके में मंगलवार रात एक दो मंजिला मकान में आग लग गई। आग लगते ही गैस सिलिंडर में जोरदार धमाका हुआ। हादसे में पति-पत्नी समेत पांच लोगों की दर्दनांक मौत हो गई। इसमें तीन मासूम बच्चे भी शामिल हैं। सूचना पाकर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग में झुलसे चार लोगों को रेस्क्यू कर ट्रामा में भर्ती  कराया गया है। इन चारों की भी हालत गंभीर बताई जा रही है।

हादसे के समय ये लोग थे घर में मौजूद-

मुशीर के घर में हुए हादसे के समय परिवार के आठ लोग अनम, इंशा, लकब, मुशीर, हुस्ना बानो, राइया, हुमा और हिबा एक ही कमरे में मौजूद थे। इसके साथ ही अजमत दूसरे कमरे में थे। धमाके की आवाज सुन वह कमरे में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए पहुंचे तो वह भी झुलस गए।

कैसे हुआ हादसा-

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग और सिलिंडरों में धमाकों की घटना इतना भयानक थी कि कमरे की छत व दीवारें ढह गईं। इसके साथ ही धमाकों की आवाजें दूर तक लोगों को सुनाई दीं। गांव के लोग घरों से निकले तो मुशीर का घर लपटों से घिरा देखा। देखते ही देखते सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई।

मुशीर पटाखा बेचने का काम करते थे-

ग्रामीणों के  मुताबिक मुशीर पटाखा बेचने का काम करते थे। उनके घर में पटाखे रखे थे। जिसके चलते कमरे में लगी आग कुछ ही देर में पटाखों तक पहुंच गई और फिर आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। पटाखों में विस्फोट के साथ ही कमरे में रखे दो सिलिंडर भी तेज धमाकों के साथ फट गए। धमाके इतनी तेज थे कि दूर तक लोगों को आवाज सुनाई पड़ी। रात के वक्त घर में सो रहे लोग धमाकों से दहल गए। कुछ ही देर में मुशीर के घर के बाहर भीड़ जुट गई। मुशीर के मकान का काफी हिस्सा ढह चुका था। छत व दीवार धराशायी हो चुकी थीं। लपटों से घिरे घर में फंसे लोगों की चीखपुकार सुन ग्रामीण मदद के लिए दौड़ पड़े। पुलिस के पहुंचने से पहले ही लोगों ने घायलों को किसी तरह बाहर निकाला। इस बीच काकोरी पुलिस और चौक फायर स्टेशन से दमकल की एक गाड़ी भी पहुंच गई।

कैसे लगी आग-

सीएफओ मंगेश कुमार के मुताबिक घर में आग कैसे लगी इसका पता अभी नहीं चल पाया है। उन्होंने बताया कि गैस सिलिंडरों के परखचे उड़ गए थे और उसके टुकड़े कई जगह बिखरे हुए थे। ऐसी आशंका है कि आग या तो शार्ट-सर्किट के चलते लगी थी या गैस सिलिंडर में लीकेज से हादसा हुआ होगा। आग लगने के कारणों का पता जांच के बाद ही चल पाएगा।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें