बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 14 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 14 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 14 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 14 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 12 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 10 घंटे पहले

लखनऊ जेल में 36 नए बंदियों में HIV संक्रमण की पुष्टि, खलबली मची

Blog Image

लखनऊ जिला जेल में 36 नए बंदियों में HIV संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस खबर से जेल प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई है। संक्रमितों को दवाएं दी जा रही हैं और डॉक्टरों की टीम उनकी सेहत की निगरानी कर रही है। बता दें कि अब जेल में  HIV संक्रमितों की संख्या 47 तक पहुंच गई है। यह आँकड़े जेलों में  HIV संक्रमण के बढ़ते खतरे की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में जेल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को इस मामले की गंभीरता को समझते हुए त्वरित कदम उठाने चाहिए।

जेल में पहले से ही थे 11 संक्रमित

दरअसल, दिसंबर 2023 में सामने आया जब यूपी एड्स नियंत्रण सोसाइटी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने जिला जेल में HIV स्क्रीनिंग कराई थी। 3 हजार से अधिक बंदियों की जांच में 36 नए बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई। जेल में पहले से ही 11 मरीज संक्रमित थे, जिससे संक्रमितों की संख्या 47 पहुंच गई है। KGMU के एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (ART) सेंटर से संक्रमितों को दवा उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि बंदी एचआईवी संक्रमित कैसे हुए? इसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। संक्रमितों की काउंसलिंग कराई जा रही है।

संक्रमितों को मुहैया कराई दवाएं

यूपी एड्स कंट्रोल सोसाइटी के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. रमेश ने बताया कि दिसंबर 2023 को जेल में HIV जांच का विशेष अभियान चलाया गया था। जिसमें 36 नए बंदियों में HIV संक्रमण की पुष्टि हुई। सभी संक्रमितों को दवाएं मुहैया कराई जा रही हैं और डॉक्टरों की टीम मरीजों की सेहत की निगरानी कर रही है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें