बड़ी खबरें

भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, ईरान ने जब्त इस्राइली जहाज से रिहा किए पांच भारतीय नाविक 14 घंटे पहले चार धाम यात्रा शुरू, शुभ मुहूर्त में खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने कहा- 'टूटेंगे पिछले रिकॉर्ड' 14 घंटे पहले SGPGI लखनऊ के निदेशक को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डॉ.आरके धीमन को दिया पुरस्कार 14 घंटे पहले रुद्राभिषेक कर CM योगी ने प्रदेशवासियों के लिए की कामना, अक्षय तृतीया व परशुराम जयंती की दीं शुभकामनाएं 14 घंटे पहले रॉयल चलैंजर्स बैंगलोर से हार के बाद पंजाब किंग्स IPL 2024 के प्लेऑफ की रेस से बाहर, RCB ने PBKS को 60 रनों से हराया 14 घंटे पहले आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच होगा 59वां मुकाबला, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा मैच 14 घंटे पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती निकाली भर्ती, 10 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 14 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, 1 जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत 9 घंटे पहले गोरखपुर में सपा-कांग्रेस पर बरसे सीएम योगी, कहा- रामराज का मतलब सबका सम्मान, सबकी सुरक्षा और सबका विकास 9 घंटे पहले एक मंच पर राहुल-अखिलेश ने भारी हुंकार, बोले- कानपुर को कामपुर बनाना लक्ष्य, सबको काम हमारी प्राथमिकता 9 घंटे पहले

जीबीसी में मेहमानों का होगा पारंपरिक स्वागत, 350 से अधिक कलाकार बिखेरेंगे यूपी की सांस्कृतिक खुशबू

Blog Image

यूपी की राजधानी लखनऊ में आयोजित होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी यानि जीबीसी-4.0 में आने वाले वाले मेहमानों के लिए खास आयोजन किया गया है। मेहमानों को यूपी की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक 14 मंच बनाए जा रहे हैं। जिसमें लगभग 350 से अधिक कलाकार यूपी के विभिन्न लोकनृत्यों के जरिए आने वाले मेहमानों का स्वागत करेंगे। आईजीपी में  जहां दो दिनों तक बॉलीवुड कलाकार धमाल मचाएंगे तो वहीं बिरजू महाराज कथक संस्थान की ओर से राम स्तुति पर नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की जाएगी। उप्र संस्कृति विभाग ने आयोजन को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। 

14 मंचों से होगा मेहमानों का स्वागत-

उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग की तरफ से एयरपोर्ट से आईजीपी तक कुल 14 मंच बनाए जाएंगे। यह मंच एयरपोर्ट, एयरपोर्ट महानिदेशालय के सामने, एयरपोर्ट से शहीद पथ पर जोड़ने वाले फ्लाईओवर, शहीद पथ पर शहीदों की मूर्ति के सामने, 1090 चौराहा, वूमेन पावर लाइन, समतामूलक चौक अपट्रॉन के बाईं ओर, संगीत नाटक अकादमी की वाल पर फन मॉल के सामने पैदल पथ फ्लाईओवर के नीचे बाईं-दाईं तरफ, लोहिया पथ से आईजीपी जाने वाले फ्लाईओवर से पहले बाईं ओर, आईजीपी के गेट नंबर-एक व दो पर बनाए जाएंगे। 

350 से अधिक कलाकार देंगे प्रस्तुति-

लखनऊ शहर में बने विभिन्न मंचों पर कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पेश करेंगे। इसमें मथुरा के राजेश शर्मा व जागृति पाल मयूर लोकनृत्य, अयोध्या के विजय यादव-शीतला प्रसाद वर्मा फरुवाही लोकनृत्य, प्रकृति यादव अवधी लोकनृत्य, राजेश गौड़ व आजमगढ़ के सतीश कुमार कहरवा लोकनृत्य पर प्रस्तुति देंगे। उमेश कन्नौजिया, गाजीपुर के सल्टूराम धोबिया लोकनृत्य, प्रयागराज की प्रीति सिंह व कृति श्रीवास्तव टीम ढेढ़िया लोकनृत्य, झांसी के निशांत सिंह भदौरिया व इमरान खान राई, मथुरा के खजान सिंह व महिपाल सिंह टीम के साथ बमरसिया लोकनृत्य पर प्रस्तुति देंगे। 

बॉलीवुड कलाकारों के भी होंगे कार्यक्रम- 

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 19-20 फरवरी को बॉलीवुड कलाकार की प्रस्तुतियां दर्शकों को खूब झूमाएंगी। 19 को बिरजू महाराज कथक संस्थान के 12कलाकार कथक नृत्य नाटिका पर श्रीराम स्तुति की प्रस्तुति देगी। दर्शक मुंबई की पार्श्व गायिका मोनाली ठाकुर के गीतों का आनंद उठाएंगे। वहीं 20 फरवरी को ग्रैमी अवार्ड विजेता रिक्की केज की बैंड प्रस्तुति का आनंद भी दर्शक ले सकेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें