बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 17 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 17 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 17 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 17 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 17 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 17 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 17 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 17 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 17 घंटे पहले

फोर्टिस के डॉक्टरों ने किया कमाल, प्लाज्मा थेरेपी से बचाई जान

Blog Image

ग्रेटर नोएडा, फोर्टिस हॉस्पिटल, में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोबिलरी साइंसेज विभाग के डॉक्टरों की टीम ने हाइपरएक्यूट लिवर फेलियर से पीड़ित 29 वर्षीय तुषार का प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से इलाज कर कीर्तिमान स्थापित किया है। बताया जाता है कि इस बीमारी में आमतौर पर लिवर ट्रांसप्लांट ही अंतिम विकल्प होता है। जिसके लिए मरीज को काफी लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। कई बार यह मरीज के जीवन के लिए घातक सिद्ध होता है। 

गंभीर हालत में मरीज पहुंचा था अस्पताल-

ग्रेटर नोएडा का रहने वाला यह मरीज बुखार और पीलिया की शिकायत के साथ फोर्टिस अस्पताल ग्रेटर नोएडा पहुंचा था। मरीज की हालत इतनी खराब थी कि वह मस्तिष्क में सूजन (सेरेब्रल एडिमा) के कारण ठीक से बातचीत भी नहीं कर पा रहा था। 29 वर्षीय तुषार हेपेटाइटिस ए से पीड़ित था और उसे तत्काल आईसीयू में गहन देखभाल की आवश्यकता थी। 

क्या होती है प्लाज्माफेरेसिस- 

डॉ. अपूर्व पांडे, के मुताबिक "यह एक गंभीर स्थिति है जो केवल 1% मामलों में पाई जाती है, जिसमें मरीज को पीलिया हो जाता हैं और मरीज के मस्तिष्क में सूजन जैसी अन्य जटिलताएं विकसित होने लगती हैं। ज्यादातर ऐसे मामलों में, समय पर सही चिकित्सा और देखभाल से रोगी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है।"

डॉ. अपूर्वा पांडे, ने बताया, "मरीज की आयु कम होने के कारण ट्रांसप्लांट के लिए उपयुक्त डोनर की व्यवस्था करने में समय लगता, इसलिए हमने सेरेब्रल एडिमा (मस्तिष्क की सूजन) और लीवर सपोर्ट के लिए आईसीयू में मरीज को प्लाज्माफेरेसिस देने का फैसला किया।"

उन्होंने बताया, "प्लाज्माफेरेसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति के खून के तरल भाग या प्लाज्मा को उससे अलग कर दिया जाता है, जिसमें श्वेत रक्त कोशिकाएं होती हैं और फिर इसे डोनर से प्राप्त ताजा प्लाज्मा से बदल दिया जाता है और इसे मरीज के शरीर में वापस चढ़ा दिया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद मरीज को कुछ ही दिनों में छुट्टी दे दी गई और वह पूरी तरह से ठीक है।

दूषित भोजन-पानी के सेवन से बढ़ रहे हैं हेपेटाइटिस के मामले-

 डॉ. पांडे ने बताया, "दूषित भोजन और पानी के सेवन के कारण पेट में इन्फेक्शन, फ्लू और हेपेटाइटिस के मामले बढ़ जाते हैं। लोगों को बासी खाना या स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।  भले ही पानी को जल शोधक के साथ संसाधित किया जा रहा हो, उपभोग से पहले इसे उबालने से ऐसे गंभीर संक्रमण से सुरक्षा की एक और परत जुड़ जाती है। डॉक्टरों ने लिवर फेल होने से रोकने के लिए हेपेटाइटिस के शुरुआती लक्षणों की पहचान करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।  कुछ मामलों में, हेपेटाइटिस के कुछ शुरुआती लक्षणों में सुस्ती, मांसपेशियों में दर्द और बुखार शामिल हो सकते हैं, जबकि दूसरे चरण में रोगियों में पीलिया विकसित हो सकता है। फोर्टिस हॉस्पिटल ग्रेटर नोएडा के फैसिलिटी डायरेक्टर श्री प्रमित मिश्रा ने कहा, "हाइपरएक्यूट लिवर फेल्योर के मामलों में, अगर सही इलाज न मिले तो मरीजों की जान जा सकती है। लिवर ट्रांसप्लांट के अलावा, प्लाज्माफेरेसिस जीवन बचाने में सहायक साबित हुआ है।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें