बड़ी खबरें

बारिश के कारण गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर, GTऔर KKR के बीच होने वाला 63वां मुकाबला किया गया रद्द 13 घंटे पहले आईपीएल 2024 में आज दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा 64वां मुकाबला, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम खेला जाएगा मैच 13 घंटे पहले NVS में 1377 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, 40 साल तक के उम्मीदवारों को मौका 13 घंटे पहले रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स में 4 हजार 6 सौ 60 SI और कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती की आज लास्‍ट डेट, ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर कर सकते हैं आवेदन 13 घंटे पहले हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने अपरेंटिस के कुल 324 पदों पर निकाली भर्ती, 20 मई से 24 मई 2024 के बीच होगा वॉक-इन इंटरव्यू 13 घंटे पहले पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन, सीएम योगी भी साथ में मौजूद रहे 12 घंटे पहले बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से दाखिल किया नामांकन 10 घंटे पहले

लखनऊ में पहली बार गणतंत्र दिवस पर बच्चों ने भिखारी का जीवन छोड़कर परेड में लिया भाग

Blog Image

देश भर में आज 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। आज ही के दिन 1950 में हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। इस अवसर यूपी में एक विशेष पहल की गई है। आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस के 75वें अवसर पर लखनऊ विधानसभा में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने झंडा रोहण किया और विधानसभा पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाए गए। इस दौरान यूपी के 45 बच्चों ने भिखारी का जीवन छोड़कर परेड में हिस्सा लिया। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ साथ CM योगी भी मौजूद रहें।

CM योगी और राज्यपाल ने विधानसभा में किया ध्वजारोहण

आपको दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ में ध्वजारोहण करके गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की। झंडारोहण और राष्ट्रगान के बाद कमांडर मेजर के नेतृत्व में सेना की टुकड़ी ने शानदार मार्च पास्ट करते हुए परेड का शुभारंभ किया। सबसे आगे 48 ऑर्म्ड के दो T-90 टैंक भीष्म थे, उनके ठीक पीछे 2 BMP और फिर 24 फील्ड रेजीमेंट की 105/37 MM लाइट फील्ड गन थी। इस दौरान सेना का शक्ति प्रदर्शन देख लोगों ने 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारे लगाए। शहरवासियों ने पहली बार रक्षा क्षेत्र में बढ़ती भारत की ताकत को सेल्फ प्रपोल्ड 155 एमएम वाली के-9वज्र मीडियम गन के रूप में देखा। यूपीएटीएस के दस्ते में शामिल महिला कमांडों ने शानदार कदमताल करते हुए विधानभवन के सामने से गुजरीं तो महिला सशक्तिकरण की झलक भी दिखाई दी। 

झांकियों में दिखी रामलला की झलक

साथ ही प्रभु श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा की झलक राम मंदिर के रूप में दिखाई दी। बता दें कि इस बार की गणतंत्र दिवस की झांकियों अलग थीम पर सजाया गया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की झांकी को सांस्कृतिक गौरव की पुर्नस्थापना श्रीराम मंदिर थीम पर सजाया गया था। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की झांकी में अयोध्या के लिए चलने वाली राम रथ बस सेवा को प्रमुखता से दिखाया गया। एलडीए की झांकी में आइएनएस गोमती को भी दिखाया गया। कुल 22 झांकियां इस बार परेड में शामिल हुईं।

 

-अनीता

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें